जोकर’ के सीक्वल ‘जोकर: फोली ए डू’ की तैयारी के बारे में वाकीन फीनिक्स और टॉड फिलिप्स के बीच खास बातचीत

मुंबई, सितम्बर, 2024: मशहूर लेखक, निर्देशक और निर्माता टॉड फिलिप्स प्रस्तुत करते हैं ‘जोकर: फोली ए डू’। वर्ष 2019 में एकेडमी अवॉर्ड जीतने वाली फिल्म ‘जोकर’ के बाद से ही दर्शक इसके सीक्वल का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। मूल फिल्म ‘जोकर’ ने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 1 बिलियन डॉलर से भी अधिक की कमाई की थी। इसे अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली आर-रेटेड फिल्म का दर्जा प्राप्त है। नई फिल्म में वाकीन फीनिक्स एक बार फिर ऑस्कर विजेता आर्थर फ्लेक/जोकर की दोहरी भूमिका निभा रहे हैं। इस फिल्म में ‘ए स्टार इज़ बॉर्न’ फिल्म के लिए ऑस्कर विजेता रह चुकीं लेडी गागा भी दमदार भूमिका निभा रही हैं।

‘जोकर: फोली ए डू’ में आर्थर फ्लेक अरखम की शरण में है, जो जोकर के रूप में अपने अपराधों के लिए मुकदमे की प्रतीक्षा कर रहा है। अपनी दोहरी पहचान से निपटने के दौरान, उसे सच्चा प्यार मिलता है। साथ ही, उसे वह संगीत भी मिलता है, जो हमेशा उसके भीतर रहा है। फिल्म में ‘द बंशीज़ ऑफ इनिशेरिन’ के ऑस्कर नॉमिनी ब्रेंडन ग्लीसन और ‘गेट आउट’ व ‘कैपोट’ के ऑस्कर नॉमिनी कैथरीन कीनर भी अभिनय कर रहे हैं। वहीं, ज़ैज़ी बीट्ज़ ‘जोकर’ की अपनी भूमिका को दोहरा रही हैं।

आर्थर की मानसिक और शारीरिक स्थिति के लिए एक बार फिर से तैयारी करने के संबंध में वाकीन फीनिक्स के साथ उनकी शुरुआती बातचीत के बारे में बताते हुए फिलिप्स कहते हैं, “ऐसा नहीं था कि मैं उन्हें पहली बार देख रहा था, क्योंकि मैं पहले भी उनके साथ कई महीने बिता चुका था। लेकिन, वाकीन सबसे समर्पित अभिनेता हैं, जिनके साथ आप कभी-भी काम कर सकते हैं, इसलिए हमने प्रक्रिया की शुरुआत में फिर से वजन कम करने के बारे में चर्चा की। मैंने कहा कि सीक्वल में आर्थर को उतना पतला होने की जरूरत नहीं है, जितना वह पहली फिल्म में था। लेकिन, वाकीन इसके लिए तैयार नहीं हुए। दरअसल, वे और भी पतला होना चाहते थे।”

‘जोकर’ के सीक्वल का विचार कब और क्यों आया, इसके बारे में बात करते हुए, फीनिक्स कहते हैं, “टॉड और मैंने पहली फिल्म की लगभग आधी शूटिंग पूरी करने के बाद ही इसके सीक्वल पर चर्चा शुरू कर दी थी। यह जोकर की रिलीज़ से काफी पहले की बात है। फिर भी, हम दोनों को लगा कि इस किरदार को बारीकी से जानने के लिए अभी बहुत कुछ बाकि है और मुझे कहानी को जारी रखने का विचार और चुनौती पसंद आई, लेकिन इसके लिए हमें कई स्वर खोजने पड़े।”

संयुक्त प्रयास से निर्मित टॉड फिलिप्स की फिल्म ‘जोकर: फोली ए डू’ को वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स प्रस्तुत कर रहा है। यह फिल्म दुनिया भर में वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ जाएगी। भारत में, यह फिल्म 2 अक्टूबर, 2024 बुधवार को सिनेमाघरों में रिलीज़ की जाएगी और 4 अक्टूबर से आईमैक्स स्क्रीन पर केवल अंग्रेजी भाषा में दिखाई जाएगी।