स्‍वस्‍थ जीवन के लिए खानपान की ये 6 आदतें अपनाइये, मिलेगा फायदा –

[ad_1]

7 अप्रैल (वेदांत समाचार) स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने को चिह्नित करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस 2022 मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिन की थीम ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य’ है और इसका उद्देश्य हमारे ग्रह और उस पर रहने वाले मनुष्यों की भलाई की ओर वैश्विक ध्यान आकर्षित करना है। डब्ल्यूएचओ, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्वस्थ लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और अधिक उत्पादक होते हैं। इस महत्वपूर्ण दिन के अवसर पर, यहाँ 5 स्वस्थ खाने की आदतों पर एक नज़र डालें, जिन्हें व्यक्ति को अपनाना चाहिए।

1. बहुत सारा पानी पीजिये!

पानी ज्यादातर समस्याओं का एक समाधान है और यहां भी यही होता है। ज्यादा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर फिट रहता है। आप रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।

जब बैठने और अपने सुबह के भोजन का आनंद लेने का समय न हो, तो एक फल का एक टुकड़ा और कुछ जूस लें। इनमें से अधिकांश वस्तुओं को आपके निवास हॉल के कमरे में आसानी से रखा जा सकता है।

3. धीमी गति से खाएं

भोजन करते समय जल्दबाजी न करें। धीरे-धीरे और स्थिर रूप से चबाएं और अपने भोजन की खपत को मापें। अपने भोजन का आनंद लेने के लिए समय निकालना आवश्यक है क्योंकि यह सीधे उस भोजन की मात्रा को प्रभावित करता है जो एक व्यक्ति खाता है और बदले में उसका वजन बढ़ता है।

4. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं

ऐसा लगता है कि प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों में कुछ महाशक्तियां होती हैं। इसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में सबसे अधिक भरने वाला माना जाता है, लेकिन यह किसी व्यक्ति को अपनी मांसपेशियों को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

5. घर का खाना खाएं

घर का बना खाना सेहतमंद होता है और सस्ता भी। आप नई रेसिपी बना सकते हैं और नया कर सकते हैं। साथ ही घर का बना खाना भी ताजा होता है। इसके अलावा, याद रखें कि केवल कैलोरी की मात्रा कम करने के लिए एक सर्विंग खाएं और भाग के आकार की निरंतर जांच करें।

6. चीनी का सेवन सीमित करें

चीनी आपके आहार में कैलोरी लेकिन कुछ अन्य पोषक तत्व प्रदान करती है, और यह दांतों की सड़न में महत्वपूर्ण योगदान देती है। इसे संयम से प्रयोग करें और इसके बजाय आहार मिठास के साथ कॉफी, चाय, अनाज और फलों को मीठा करने पर विचार करें।



[ad_2]

Source link