महासमुंद परिक्षेत्र में घूम रहा दंतैल, फसल रौंदी, घर भी तोड़ा…

महासमुंद । महासमुंद वन परिक्षेत्र में एक दंतैल हाथी विचरण कर रहा है। इसे देखते हुए वनमंडल ने 15 गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है। बुधवार सुबह सिरपुर जाने वाले राहगीरों ने सड़क पर खड़े हाथी को देखा है।

जानकारी के मुताबिक हाथी ने सोमवार रात ग्राम खीरसाली में खेत में लगी रबी फसलों को नुकसान पहुंचाया। इसके बाद फुसेराडीह में एक ग्रामीण के घर की दीवार को तोड़ दी और लहंगर की ओर बढ़ा। इस तरह दंतैल के विचरण से ग्रामीण फिर से दहशत में हैं।

वन विभाग के अनुसार यह हाथी मंगलवार को कक्ष क्रमांक 12, 13, 14 में लहंगर, गुडरुडीह, बांसकुड़ा, बिरबीरा के बीच जंगल में विचरण कर रहा था। इसके बाद क्षेत्र के ग्राम लहंगर, परसाडीह, गुडरुडीह, कुकराडीह, मालिडीह, पिरदा, बिरबीरा, बांसकुड़ा, कुहरी, कोडार, कौंवाझर,तुमगांव, बंजारी, लोहरडीह, सोरिद के ग्रामीणों को सतर्क रहने अलर्ट किया गया है। इन समस्त गांवों तथा आसपास गांवों में रहने वाले लोगों को जंगल की ओर नहीं जाने की अपील की गई है।

मंगलवार रात ही विभाग ने दंतैल के एनएच 53 पार आगे बढऩे की संभावना व्यक्त की थी। यह दंतैल हाथी रविवार को वन विकास निगम कक्ष क्रमांक 133, 134, 176 में अमलोर, छतालडबरी, नांदबारू, सुकुलबाय के बीच जंगल में विचरण कर रहा था।