मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर की गई आदि गंगा गोमती की महाआरती

लखनऊ, 09 दिसम्बर। मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर आज जल संरक्षण व गोमती स्वच्छता के अभियान के तहत आदि गंगा गोमती की महाआरती की गई। श्रीमनकामेश्वर मंदिर की श्रीमहंत देव्यागिरि महाराज के सानिध्य में गोमती तट स्थित मनकामेश्वर घाट उपवन में 11 वेदियों से आरती की गई। इस अवसर पर भगवान विष्णु के अवतार भगवान दत्तात्रेय की जयन्ती भी मनायी गई।

श्रीमहन्त ने आरती से पहले भगवान दत्तात्रेय पर पुष्प अर्पित कर विधिवत उनका पूजन अर्चन किया। उसके उपरांत उपवन में स्थापित माँ गोमती की प्रतिमा के समक्ष आरती की गई गई।

इस अवसर पर श्री महन्त ने सबसे जीवन दायिनी गोमती को स्वच्छ रखने का संकल्प कराया। उन्होंने कहा कि भगवान दत्तात्रेय जन्म की कथा श्रवण भी भक्तों को कराई। गौरजा गिरि के साथ सचिन, गौरव, अश्वनी, रवि, प्रमोद के दल ने 11 वेदियों से आरती की। इस अवसर पर शंखनाद और पं.शिवराम अवस्थी के मंत्रोचारण से उपवन गूंज उठा। दत्तात्रेय जयंती के उपलक्ष्य में लोकप्रिय गायिका पूनम विष्ट ने राम नाम गाते रहो भजन सुनाया।

इस अवसर पर हास्य सम्राट दिवगंत राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा श्रीवास्तव को सम्मानित भी किया गया। आरती के बाद श्रद्धालुओं को दीप इफोटेच चैरिटबल ट्रस्ट के सचिव ई.दीप प्रकाश ने प्रसाद वितरण करवाया। कार्यक्रम में रंगोली को मधुलिका गुप्ता, गरिमा, रेखा दूबे, नीतू शर्मा, उपमा पाण्डेय ने सहयोग किया। इस समारोह में लेसा के पूर्व चीफ इंजीनियर एस.एन.पांडेय, अजय, प्रेम तिवारी, सौम्या दीपांशी सक्सेना और सेवादारों में मुकेश जगदीश गुप्ता अग्रहरि सहित अन्य मौजूद रहे।