KORBA BREAKING : बिजली प्लांट में घुसे हथियारबंद लुटेरे, डरा-धमकाकर बनाया बंधक फिर पार कर दिया कई टन तांबा

काेरबा,22 नवंबर। कुसमुंडा व गेवरा-दीपका क्षेत्र के काेयला खदान में डीजल चाेरी के लिए मशहूर राजा खान का गिराेह अब प्लांटाें में धावा बाेलकर दुस्साहसिक तरीके से वारदात करने लगा है। देर रात्रि करीब 12:15 बजे उसका गिराेह 200 मेगावट प्लांट के बंद गेट को जबरन बलपूर्वक तोड़कर अंदर घुसा। जहां प्लांट के टरबाईन के पास मेटल रुम में सुरक्षा पहुंचे। वहां तैनात 3 सुरक्षाकर्मी रामाशीष निषाद, सालिकराम एवं कैलाश नाथ जायसवाल की ड्युटी थी। उन्हें हथियार दिखाकर डरा धमकाकर बंधक बना लिया गया। बदमाशाें की संख्या आधा दर्जन से ज्यादा थी, सभी के हाथ में हथियार थे जिससे उन्हाेंने मेटल रुम का ताला तोड़कर रुम में रखे तांबा के पट्टी, पाईप, केबल वायर एवं ब्रास का गरारी, काॅपर का बंडल सहित करीब 6-7 टन तांबा काे पार कर दिया। जिसके बाद बदमाश वहां से भाग गए। बदमाशाें के चंगुल से छूटे तीनो सुरक्षाकर्मी ने घटना के बारे में प्लांट से स्क्रैप मटेरियल निकालने में लगी कंपनी चिनार स्टील सेग्मेंट प्रायव्हेट लिमिटेड के अधिकारियाें काे सूचना दी।

मिली सूचना के मुताबिक घटना के 1 घंटे बाद वहां कंपनी के अधिकारी पहुंचे फिर वह सुरक्षाकर्मियों को लेकर बदमाशाें के भागने वाले रास्ते पर खाेजबीन में जुटे। जहां प्लांट के किनारे झाड़ियों में रखे सामान को ढाेते कई लाेग नजर आए। सुरक्षा कर्मियाें ने उन्हें पकड़ने के लिए दाैड़ाया ताे चार पहिया व दाेपहिया में ज्यादातर बदमाश तांबा लेकर भाग निकले। पैदल सामान ढाे रहे तीन लाेग रनसिंह, रोशन कुमार, दिलेश्वर पकड़े गए। जिन्हें पुलिस के हवाले किया गया है। वे तीनाें नाेनबिर्रा निवासी है जाे पहले डीजल चाेरी में जाते थे।

डीजल के तर्ज पर पगार देकर तांबा-उपकरण की चाेरी

चिनार स्टील सेग्मेंट प्रायव्हेट लिमिटेड के प्रतिनिधि हितेश कांटेर ने जयवीरू न्यूज को बताया कि प्लांट में वारदात के बाद पकड़े गए लाेग कुसमुंडा के राजा खान के लिए काम करते हैं। जाे उन्हें एक रात के 500-1000 रुपये देता है। राजा खान पूर्व में काेयला खदानाें में उनसे डीजल चाेरी करवाता था। उक्त काम बंद हाेने के बाद वह प्लांट व अन्य जगहाें पर चाेरी करवाने लगा है। पकड़े गए लाेगाें ने आईटी काॅलेज परिसर में बंद ट्रासफार्मर से चाेरी में भी हाथ हाेना बताया है।

प्लांट हाे चुकी है बंद, स्क्रैप मटेरियल निकाला जा रहा 

चिनार स्टील सेग्मेंट प्रायव्हेट लिमिटेड कंपनी काे शहर के 200 मेगावट सीएसईबी पावर प्लांट के बंद हाेने के बाद स्क्रैप मटेरियल निकालने का कार्य मिला है। कंपनी अप्रैल 2022 से प्लांट के अंदर स्क्रैप मटेरियल निकालने का कार्य करते हुए तांबा व अन्य कीमती उपकरणाें काे प्लांट परिसर के मेटल रूम में एकत्रित कर रही है। जहां सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मियाें की 24 घंटे तैनाती है।