द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए उठाऊंगा कदम : मोदी

नई दिल्ली ,14 नवंबर इंडोनेशिया में शुरू हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। पीएम ने रवाना होने से पहले कहा कि वे इस सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि वे यहां वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा पर भी चर्चा करेंगे। 

वहीं दूसरी ओर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी इस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, लेकिन इससे पहले उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ लंबे समय से प्रतीक्षित द्विपक्षीय बैठक बाली में होगी। इस बैठक में दोनों नेताओं में ताइवान, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। बता दें कि इस सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं होंगे।  

गौरतलब है कि G20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है और यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और विकासात्मक मुद्दों पर वैश्विक सरकारों को विचार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और अन्य G20 नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन आदि की स्थिति सहित सभी प्रमुख मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे।