इंदौर में सेंट्रल इंडिया की पहली सुपर इलेक्ट्रिक स्पोर्टस कार: 3.3 सेकंड में 100 की स्पीड पकड़ती है ढाई करोड़ की ऑडी RS ईट्रान GT

[ad_1]

इंदौर6 मिनट पहलेलेखक: अभिषेक दुबे

इंदौर में सुपर स्पोर्टस व लग्जरी कारों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। गुरूवार को इंदौर में ऑडी ने सेंट्रल इंडिया की पहली सुपर इलेक्ट्रिक कार ऑडी आरएस ईट्रान जीटी की डिलीवरी दी है। यह कार स्पेशल ऑडर पर 5 माह में तैयार हो कर जर्मनी से इंदौर आई है। कार को शहर के एक बिल्डर ने 2 करोड़ 35 लाख रुपए में खरीदा हैं। खास बात यह है कि कार की बैटरी चार्ज करने में लगभग 700 रुपए की बिजली लगती है।

ऑडी इंदौर के सेल्स मैनेजर सुशोभित पाटोदी ने बताया कि यह कार सेंट्रल इंडिया की पहली व भारत की दूसरी सुपर इलेक्ट्रिक कार है, जो पलक झपकते ही महज 3.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की स्पीड पकड़ लेती है। इस सुपर ईवी कार की बैटरी को सिंगल चार्ज करने पर 484 किलोमीटर तक सफर किया जा सकता है। इसकी बैटरी 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती हैं। वहीं कंपनी का दावा है कि इसे फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर महज 23 मिनट के अंदर ही 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है।

5 माह में ऑर्डर पर तैयार हुई कार

इस सुपर ईवी कार को कंपनी ने कस्टमर की स्पेशल डिमांड पर तैयार किया हैं। इसमें इंटीरियर व एक्सटीरियर के लिए मशीनों का इस्तेमाल नहीं किया गया हैं। कार को पूरी तरह से इंसानों ने तैयार किया हैं। कंपनी ने बुकिंग के 5 माह बाद कार को तैयार कर शिप के जरिए मुंबई और फिर इंदौर कस्टमर को डिलीवरी देने के लिए भेजा हैं।

16 लाख रुपए का कस्टमाइजेशन

कार को पूरी तरह से कस्टमाइज किया गया है। कार में कस्टमर की डिमांड पर 5 लाख 27 हजार रुपए की स्पोर्टस सीट लगाई गई हैं, जिसमें मसाजर और कुलिंग सिस्टम भी है। वहीं कार का लोगो यानी कार की बेजिंग सिल्वर कलर की आती है, जिसे कस्टमर ने ब्लैक कलर में कस्टमाइज करवाई है। जिसके लिए कस्टमर ने अलग से 3 लाख 27 हजार रुपए खर्च किए है। कार में ड्रोन व्यू कैमरा यानी 360 डिग्री अलग से इंस्टाल कराया गया है। यह कैमरा अंदर ऐसा व्यू देता है जैसे कार के 20 फीट से वीडियो बनाया जा रहा है। इसकी कीमत 3 लाख 20 हजार रुपए है।

698 रुपए में 484 किमी चलेगी कार

कार को एक बार फुल चार्ज करने में यह 484 किमी चलेगी, यानी लगभग 1.5 रुपए प्रति किमी के हिसाब से बिजली का कंज्यूमर कार करेगी। पाटोदी ने बताया कि कार में 93 केवी-एच की बैटरी है। जिसे फूल चार्ज करने में 93 यूनिट बिजली जलेगी। 7.5 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से कार की बैटरी 698 रुपए में फूल चार्ज हो जाएगी। बिजली कंपनी के अधिकारियों के अनुसार वह इलेक्ट्रिक कारें जिनका इस्तेमाल पारिवारिक गतिविधियों के लिए हो रहा है उनके लिए अलग से बिजली कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं है, उन्हें घर के बिजली कनेक्शन से ही चार्ज किया जा सकता है।

कार में यह हैं खास

– इसमें 93 केवी-एच की लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 830 एनएम का टार्क जनरेट करती है।

– कार 3.3 सेकंड में 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार हासिल कर लेती है। इसमें लगी बैटरी 646 एचपी की पॉवर जनरेट करती है।

– कार की टॉप स्पीड 250 किमी प्रतिघंटा है।

– इंदौर में यह सेंट्रल इंडिया की पहली कार है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link