कौन होगा दिल्ली का अगला CM? अरविंद केजरीवाल के निवास पर कल होगी वन-टू-वन बैठक

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के इस्तीफा देने की घोषणा के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) के राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है. AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कल उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मुलाकात का समय तय किया है और संभावना जताई जा रही है कि वह अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं. इस बीच, पार्टी के विधायकों की एक महत्वपूर्ण बैठक कल सुबह 11:30 बजे उनके निवास पर होगी, जहां दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा की जाएगी.

पार्टी के सूत्रों के अनुसार, दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री पद के लिए तीन प्रमुख नाम सामने आ रहे हैं. इनमें शिक्षा मंत्री आतिशी, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत शामिल हैं. हालांकि, पूर्व उपमुख्यमंत्री और पार्टी के दूसरे प्रमुख नेता मनीष सिसोदिया को इस दौड़ से बाहर रखा गया है. केजरीवाल ने साफ किया है कि कोई अन्य नेता मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी तब तक संभालेगा जब तक चुनाव नहीं हो जाते.

इस्तीफा देने का कारण क्या है?

अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा देने का फैसला दिल्ली शराब नीति घोटाले में उनकी कथित भूमिका के कारण आया है, जिसमें उन्हें लगभग छह महीने जेल में बिताने पड़े. जमानत पर रिहा होने के बाद, केजरीवाल ने नैतिक रूप से उच्च स्तर की स्थिति लेते हुए इस्तीफा देने का निर्णय लिया और जल्दी चुनाव की मांग की है.

आबकारी नीति मामले में जमानत पर तिहाड़ जेल से रिहा होने के कुछ दिनों बाद केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि वह 48 घंटे के भीतर इस्तीफा दे देंगे और दिल्ली में जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे. केजरीवाल ने कहा था कि जब तक लोग उन्हें ‘‘ईमानदारी का प्रमाणपत्र’’ नहीं दे देते, तब तक वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे.

पार्टी नेताओं से व्यक्तिगत मुलाकात

अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (PAC) की बैठक में पार्टी नेताओं से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने प्रत्येक नेता से अगले मुख्यमंत्री के नाम पर उनके विचार जानने की कोशिश की. यह चर्चा कल विधायकों की बैठक में दूसरे दौर में जारी रहेगी.

कल की मीटिंग का एजेंडा

कल यानी मंगलवार सुबह 11:30 बजे AAP विधायकों की बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है. इसके बाद, केजरीवाल उपराज्यपाल से शाम 4:30 बजे मिलेंगे और संभावना है कि वह अपने इस्तीफे की पेशकश करेंगे.