छत्तीसगढ़ के इस जिले में पहला मिला कोरोना पाजिटिव मरीज

बिलासपुर।  जिले में 197 दिनों के लंबे अंतराल के बाद एक युवक कोरोना पाजिटिव मिला है। मरीज शहर के तालापारा का रहने वाला है। उन्होंने कुछ दिन पहले ही तबियत खराब होने को लेकर सिम्स में जांच करवाया था। इसके बाद गुरुवार को उनका पाजिटिव रिपोर्ट सामने आया।

कोरोना मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। इससे पहले सात जून को आखिरी पाजिटिव मरीज मिला था। मरीज को होम आइसोलेशन में रखा गया है। डाक्टरों की टीम युवक पर नजर रखी हुई हैं। मरीज को समय-समय पर दवाई दी जा रही है।

सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा निजी और सरकारी जांच सेंटरों में कूल 136 लोगों की कोरोना जांच की। इसमें छह लोगों की आरटीपीसीआर और 130 लोगों की एंटीजन जांच की गई। तालापारा निवासी 26 वर्षीय युवक बुखार होने के कारण मेडिकल कालेज सिम्स में इलाज करवाने के लिए पहुंचा हुआ था। इस पर डाक्टरों ने उनके लक्षण को देखते हुए कोरोना जांच करवाने की सलाह दी।

इसके बाद युवक ने आरटीपीसीआर जांच कराई। गुरुवार की दोपहर एक बजे सिम्स के लैब से जांच रिपोर्ट में उनका कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आईं। इसके बाद सिम्स प्रबंधन ने सीएमएचओ डा.राजेश शुक्ला को मरीज के बारे में जानकारी दी। सीएमएचओ शुक्ला के निर्देश पर डाक्टरों की टीम मरीज के घर पहुंची और जानकारी जुटाई। युवक को एक सप्ताह के लिए होम आइसोलेशन में रखा गया है। इसके साथ ही उनके परिवार के सदस्यों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। मरीज को सार्वजनिक जगह में जाने और परिवार के किसी भी सदस्य के संपर्क में नहीं आने की सलाह दी है।

कुछ दिन पहले ही मुंबई से लौटकर आया है युवक

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक से पूछताछ किया। इस दौरान युवक ने बताया कि कुछ दिन पहले वह काम के सिलसिले में मुंबई गया था। वहां से लौटकर घर आया तब तबियत खराब हो गई। इस दौरान उन्हें सर्दी, बुखार सहित शरीर में दर्द और घबराहट महसूस हुईं। स्वजनों की सलाह पर वह जांच करवाने सिम्स पहुंचा। तब जाकर आरटीपीसीआर जांच से कोरोना पाजिटिव की पुष्टि हुई।

सैंपल की एम्स में होगी जांच

सिम्स प्रबंधन ने कोरोना वैरिएशन के बारे में पता लगाने के लिए मरीज का सैंपल फिलहाल रायपुर एम्स भेजने का निर्णय लिया है। वहां जांच के बाद संक्रमण कितना खतरनाक है, इसके बारे में पता चलेगा। फिलहाल सैंपल को

सुरक्षित सिम्स के लैब में रखा गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की जानकारी जुटा रही है।

मरीज युवक बांबे से आया है। सूचना मिलते ही डाक्टरों की टीम घर पहुंची। मरीज को एक सप्ताह के लिए होम आइसोलेशन में रखा गया है। सावधानी बरतने के लिए पूरे जिला में अलर्ट जारी किया गया है। जांच सेंटर में पूरी सुविधा उपलब्ध है। डाक्टरों को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

डा. राजेश शुक्ला, सीएमएचओ बिलासपुर।