Kisaan School : कोरिया के किसानों ने वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल के संग्रहालय में दिये विलुप्त सामग्री, पुरखा के सुरता अभियान में शामिल हो रहे हजारों किसान

जांजगीर-चाम्पा, 4 दिसंबर . विलुप्त चीजों को सहेजने के उद्देश्य से वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह द्वारा शुरू किये गये पुरखा के सुरता अभियान में छत्तीसगढ़ के हजारों किसान शामिल हो चुके हैं। किसान स्कूल की टीम ने कोरिया जिले के क़ृषि विज्ञानं केंद्र समेत सोंनहत ब्लॉक अंतर्गत ग्राम रजौली के किसानो से मुलाक़ात किया जहाँ किसानों ने किसान स्कूल के धरोहर में रखने के लिए क़ृषि अवशेष अर्थात धान के पुआल से बने पिढा, हुमका यानि ढूढ़वा, तेल पेराई करने वाली पुटी, और पुराने ज़माने में पैसा रखने वाला पौती भेंट किया है। इसी तरह कुछ दिन पूर्व राजनांदगाव, धमतरी, और कोरबा जिले के किसानों ने भी कई प्रकार की विलुप्त चीजों को किसान स्कूल के टीम को भेंट किया है।

किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव, डॉ सुरेश कुमार देवांगन, रामाधार देवांगन, श्यामलाल राठौर, जितेंद्र यादव व टीम के सदस्यों ने बताया कि खेती किसानी और दैनिक उपयोग में इस्तेमाल होने वाले पुराने चीजों को सहेजकर रखने के लिए किसान स्कूल में संग्रहालय बनाया गया है। जिसे धरोहर का रूप दिया गया है। किसान स्कूल के टीम द्वारा शुरू किये गये पुरखा का सुरता अभियान में अब तक छत्तीसगढ़ के हजारों किसान जुड़ चूके हैं। कोरिया जिले सोनहत ब्लॉक अंतर्गत रजौली गाँव के किसान 40 वर्षीय युवा किसान देवीदयाल पंडो पिता जीतूलाल ने सालों पहले लोगों द्वारा पैसे रखने के लिये उपयोग किये जाने वाले छिंद के पत्तों से निर्मित पौती भेंट किया है। इसी तरह रजौली गाँव के ही गुड्डीबाई ने पुराने ज़माने में तेल पेराई करने वाली पुटी भेंट किया। तो रविदेवी पनिका ने खाद्य तेल को सुरक्षित रखने हेतू इस्तेमाल किये जाने वाले लकड़ी से निर्मित हुमका अर्थात ढूढ़वा भेंट किया और ललिता देवांगन ने क़ृषि अवशेष अर्थात धान की पुआल से बनाने जाने वाली पिढा और विभिन्न प्रकार की धान की झुमर संग्रहालय में रखने के लिये अपने सौजन्य से भेंट किया गया। किसान स्कूल की टीम ने माह भर में नारायणपुर, जगदलपुर, कांकेर, धमतरी, कवर्धा, रायपुर, बिलासपुर, जशपुर, रायगढ़, कोरबा, सक्ती, राजनांदगाव, बालोद, गरियाबंद आदि जिले में देशी बीजो और बिलुप्त चीजों को सहेजने के उद्देश्य से पुरखा के सुरता अभियान के तहत किसानों से मुलाक़ात कर जैविक क़ृषि के प्रति जागरूक कर रहें हैं।

23 दिसंबर को किसान स्कूल में मनेगा किसान दिवस
वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह में प्रति वर्ष की भांति इस बार भी 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश के प्रगतिशील किसानों के द्वारा स्टॉल प्रदर्शनी, झांकी और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे।