Powassan Virus: पॉवासन वायरस ने बढ़ाई चिंता, जानिए क्या हैं इसके लक्षण और बचाव

Powassan Virus : पोवासन वायरस से इस साल की एक व्‍यक्ति की मौत का मामला सामने आया है। जिसके बाद से दुनिया भर में यह वायरस चिंता का विषय बन गया है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि पोवासन वायरस, जिसे अक्सर टिक टिक टाइम बम कहा जाता है।बदलते मौसम के साथ ज्‍यादा फैलते है, जो भविष्य में एक कोरोना वायरस की तरह एक भयंकर सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती बनकर सामने आ सकती है।

सीडीसी के अनुसार, पिछले एक दशक में पॉवासन वायरस के मामलों की संख्या बढ़ी है। प्रारंभिक लक्षण सामान्‍य होते हैं और अन्य रोगों के साथ भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आपको अपने स्थान और जीवन शैली के आधार पर संक्रमण का उच्च जोखिम है। जानिये इसके बारे में सब कुछ।

इन लक्षणों से करें पहचान

जिन लोगों में लक्षण होते हैं, उन्हें बुखार, सिरदर्द, उल्टी और सामान्य कमजोरी का अनुभव हो सकता है, जो एक्सपोजर के लगभग एक सप्ताह बाद शुरू होता है। कुछ मामलों में, वायरस मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आसपास संक्रमण और सूजन पैदा कर सकता है। गंभीर बीमारी के लक्षणों में भ्रम, समन्वय की हानि, बोलने में कठिनाई शामिल हैं। गंभीर पॉवासन से बचे लोगों में से लगभग आधे लोगों को दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जैसे कि सिरदर्द, स्मृति के साथ परेशानी और मांसपेशियों का नुकसान।

कैसे फैलता है यह वायरस

पोवासन वायरस मुख्य रूप से अप्सरा नामक अपरिपक्व टिक्स द्वारा फैलता है, जो एक खसखस ​​के आकार के बारे में होते हैं। वयस्क टिक्स बड़े होते हैं और उन्हें पहचानना आसान होता है, इसलिए लोगों के मुंह के हिस्सों में कीट के चले जाने से पहले उन्हें हटाने की अधिक संभावना होती है। बीमार होने से बचने के लिए, यदि आप अपने शरीर पर या अपने पालतू जानवरों पर कीट या टिक पाते हैं, तो उन्हें तुरंत निकालना सुनिश्चित करें। यदि आप उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में रहते हैं तो ऐसे में सफाई का विशेष ध्‍यान रखना होगा।

पॉवासन वायरस का इलाज कैसे करें

यदि किसी व्यक्ति को लगता है कि उसे वायरस है, तो उसे प्राथमिकता के आधार पर फौरन डॉक्टर से मिलना चाहिए। इस वायरस के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है. डॉक्टर अलग-अलग दवा आपको लिखते हैं। इसलिए डॉक्टर से परामर्श जरूरी है।