सेहत को ही नहीं सुधारता छुहारा, स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

Dates for skin and hair care: ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में जहां काजू और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर को गर्म रखने के लिए किया जाता है. वहीं गर्मियों में छुहारा शरीर को ठंडा रखने का काम करता है. यही कारण है कि कई लोग गर्मियों में छुहारे का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि छुहारा सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

बता दें कि, छुहारे को कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलिक एसिड और विटामिन ए का अच्छा सोर्स माना जाता है. ऐसे में छुहारे का इस्तेमाल करके गर्मियों में त्वचा और बालों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. तो आइए हम आपको बताते हैं गर्मियों में स्किन केयर और हेयर केयर में छुहारे का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

छुहारे से बनाएं फेस स्क्रबर


छुहारे का फेस स्क्रब त्वचा के डेड स्किन सेल्स से निजात दिलाने में मददगार होता है. इसे यूज करके आप टैनिंग और सनबर्न के अलावा फेस के व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स से भी छुटकारा पा सकते हैं. छुहारे का फेस स्क्रब बनाने के लिए रात को 1 कप दूध में 4-5 छुहारे भिगो दें. सुबह इसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसमें 1 चम्मच शहद और1 चम्मच सूजी एड करके 1 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब करें. 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

ये छुहारा फेस पैक करें ट्राई


छुहारा फेस पैक गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेट रखकर पिंपल, एक्ने और झुर्रियों जैसी स्किन प्राब्लम को दूर करने में सहायक होता है. इसे बनाने के लिए 1 कप दूध में 7-8 छुहारों को रात भर के लिए भिगो दें. सुबह इसे पीस कर पेस्ट बनाएं. अब इसमें 1 चम्मच मलाई और 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को ट्राई करके आप आसानी से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

छुहारा रिंस से धोएं बाल


बालों की ग्रोथ बढ़ाने, ड्राईनेस दूर करने और हेयर फॉल कम करने में छुहारा रिंस काफी फायदेमंद हो सकता है. इसे तैयार करने के लिए 10-15 छुहारों को पानी में डालकर उबालें. अब इस पानी को रात भर ठंडा होने के लिए रखें. सुबह इस पानी से हेयर वॉश कर लें. बेहतर नतीजों के लिए छुहारा रिंस अप्लाई करने के 1-2 दिनों बाद तक बालों में कोई भी हेयर प्रोडक्ट ना लगाएं.