Kidney Stones: किडनी की पथरी से छुटकारा पाने के लिए ये घरेलू तरीके हैं रामबाण, जल्दी मिलेगा आराम

Kidney Stone Treatment in Hindi:  किडनी की पथरी अलग शेप और आकारों में पाई जाती है। कुछ रेत के दाने जितने छोटे हो सकते हैं, और दूसरे इतने बड़े हो सकते हैं कि आंखों से स्पष्ट रूप से देखे जा सकें। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में किडनी की पथरी काफी कॉमन है। दस में से लगभग एक व्यक्ति के जीवन में किसी न किसी समय पर किडनी की पथरी हो सकती है। यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जो गुर्दे की पथरी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

ग्रीन टी- किडनी की पथरी के इलाज के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह किडनी में कैल्शियम के जमाव को कम करने में मदद कर सकता है। यह यूरिन में ऑक्सालेट के उत्सर्जन को भी कम कर सकता है। ज्यादा लिक्विड से यूरिन फॉर्मेशन में मदद कर सकता है। 


अनार- अनार में फाइटोकेमिकल्स की भरपूर मात्रा होती है जो यूरिन में जलन को कम कर सकता है। फाइटोकेमिकल्स मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण भी दिख सकते हैं, ऐसे में पथरी निकलने में मदद मिल सकती है। ताजा अनार का रस पीने से किडनी की पथरी को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।


नारियल- नारियल पानी हमें फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करने में मदद कर सकता है, इसमें औषधीय गुण भी होते हैं। नारियल पानी पीने से मूत्रवर्धक गुण  दिखाई दे सकते हैं और किडनी की पथरी को बाहर निकालने में आपकी मदद कर सकते हैं। नारियल के फूलों से बना पेस्ट दही के साथ लेने से किडनी की पथरी के लिए फायदेमंद हो सकता है।

तेज पत्ता-  इस जड़ी बूटी को औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। किडनी की पथरी के लिए आप तेजपत्ते की चाय बना सकते हैं। चाय बनाने के लिए पानी में  इलायची के साथ कुछ पत्तों को तब तक उबालें जब तक की ये एक तिहाई न रह जाए। फिर इसे छान लें।


रसभरी- रास्पबेरी किडनी की पथरी की रोकथाम और प्रबंधन में मदद कर सकता है। यह यूरिन में कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर को कम कर सकता है और मूत्र पथ से पथरी को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। यह किडनी की पथरी के विकास को भी कम कर सकता है।