बारिश के मौसम में घूमने का कर रहा है मन, तो गुरुग्राम की इन जगहों का करें रुख

Places to Visit in Gurugram: बारिश के मौसम में घूमने का मन कर रहा है तो आप गुरुग्राम की कुछ जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। रिमझिम बारिश में इन जगहों को घूमना आपको पसंद आएगा।

दिल्ली के आसपास घूमने की बात हो तो गुरुग्राम का नाम लिस्ट में जरूर आता है। इस जगह को गुड़गांव के नाम से भी लोग जानते हैं। बारिश के सुहावने मौसम को पूरी तरह से एंजॉय करना हो तो घर से बाहर निकलना जरूरी है। अगर आप इस मौसम में घूमने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो हम आपको 4 बेहतरीन प्लेस के बारे में बता रहे हैं। अच्छी बात यह है कि ये दिल्ली के पास हैं और एक ही दिन में घूमी जा सकती है। माइड फ्रेश करने के लिए आप इन जगहों पर अपनी फैमिली, पार्टनर या दोस्तों के साथ जा सकते हैं।

गुरुग्राम में घूमने की जगह (Gurugram mein Ghumne ki jagha) 

1) दमदमा लेक- बारिश के मौसम में गुरुग्राम घूमने जा रहे हैं तो आप दमदमा झील जरूर देखें। बारिश के मौसम में ये भर जाती है और आप यहां बोटिंग का मजा ले सकते हैं। इस झील से आप सुंदर से नजारे और मौसम दोनों को एंजॉय कर सकते हैं। साथ ही अलग-अलग तरह के पक्षियों को भी देख सकते हैं। यहां पर कई तरह की एक्टिविटी जैसे कैंपिंग, रॉक क्लाइंबिंग, हॉट एयर बलून, पैरासैलिंग, साइकलिंग का मजा ले सकते हैं। यहां की टाइमिंग सुबह 10 बजे से शा6 बजे तक की है। 

2) सुलतानपुर बर्ड सैनचुरी- नेचर लवर हैं तो आपको इस जगह पर जाना चाहिए। वीकेंड पर घूमने के लिए ये अच्छी जगह है। बर्ड वॉचिंग के साथ ही आप खूबसूरत से नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर जाने के लिए आपको टिकट लेना होगा जो उम्र के व्यक्ति के लिए अलग है। यहां की एंट्री सुबह 6:30 बजे खुल जाती है और शाम को 4:30 बजे बंद हो जाती है। वहीं मंगलवार को ये जगह बंद रहती है। 

3) लोहगढ फार्म्स- कॉर्पोरेट और फैमिली आउटिंग के लिए ये जगह काफी फेमस है। यहां पर आप मड और ट्यूबवेल बाथ को एंजॉय कर सकते हैं। इन दोनों ही चीजों को गेस्ट खूब पसंद करते हैं। शाम के समय में यहां पर लोक संगीत और डांस होता है। यहां पर एंट्री सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक होती है। 

4) फर्रुखनगर फोर्ट- किलों को घूमने का मजा बारिश के मौसम में ही आता है। सुहावने मौसम में आप इन जगहों को आप ज्यादा एंजॉय करते हैं। फर्रुखनगर किले को 1732 में बनाया गया था, परिवार के साथ घूमने के लिए ये एक शानदार जगह है। दिल्ली दरवाजा और किले के दूसरे हिस्से मुगलों के स्थापत्य वैभव का प्रतीक हैं।