जांजगीर कलेक्टर आकाश छिकारा ने आंगनबाड़ी, स्कूल, ओबीसी सर्वे, पशु चिकित्सा इकाई व गिरदावरी के कार्यों का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने जमीन पर बैठकर बताया आंगनबाड़ी के बच्चों, गर्भवती, शिशुवती महिलाओं को पोषण आहार के बारे में

त्रुटि रहित गिरदावरी करने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 19 सितंबर 2024 । कलेक्टर आकाश छिकारा ने पामगढ़ विकासखण्ड के ग्राम कुटराबोड़, पेंण्ड्री, मेंहदी, व्यासनगर एवं नगर पंचायत राहौद में किए जा रहे गिरदावरी, आंगनबाड़ी, ओबीसी सर्वे, प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने किसानों के खेतों में किए जा रहे परम्परागत गिरदावरी कार्य का निरीक्षण कर खसरा एवं रकबे में लगाए गए फसल का सत्यापन किया और उन्होंने किसानो से जानकारी ली, फसल के वास्तविक रकबे का खसरा एवं नक्शा से मिलान किया एवं राजस्व अमले से गिरदावरी के संबंध में विस्तृत जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि त्रुटि रहित गिरदावरी शासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि खसरा क्रमांक एवं रकबे में लगाए गए फसल का सही-सही जानकारी दर्ज करें तथा ऑनलाइन प्रविष्टि भी सावधानीपूर्वक करें। साथ ही उन्होंने ने ग्राम कुटराबोड़ में खसरा रजिस्टर को देखते हुए कहा कि जन्म-मृत्यु के आंकड़ों व राजस्व प्रकरणों को खसरा पुस्तिका में संधारित किया जाए। इसके साथ ही डिजिटल फसल सर्वेक्षण का ग्राम पेण्ड्री में निरीक्षण किया गया एवं सर्वेयर आई डी से प्रेक्टिकली चेक किया।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत मेहंदी में मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई टीकाकरण के लक्ष्य को रोस्टरवार जानकारी लेते हुए नमूना पंजी की जांच की। उन्होंने कहा कि जो टीकाकरण व जांच लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसके अनुसार कार्य पूर्ण किया जाए। उन्होंने शिविर के आयोजन के सम्बंध में ग्राम पंचायत में चस्पा व मुनादी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने नगर पंचायत राहौद में आंगनबाड़ी के निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को कड़ी फटकार लगाते हुए आंगनबाड़ी रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों को मेनू के अनुसार खाना देने व बाल समग्र प्रगति पत्रक संधारित करने कहा। उन्होंने आगनबाडी में वजन त्यौहार के तहत बच्चों का वजन और कद का मापन भी कराया।


कलेक्टर आकाश छिकारा ने पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत व्यासनगर के आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने जमीन पर बैठकर उन्होंने केंद्र में उपस्थित महिलाओं से बातचीत की और गर्भवती महिलाओं को कौन कौन से पोषण आहार खाने चाहिए इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं बच्चो से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों को कविता, गिनती, अक्षर ज्ञान, फलों के नाम के बारे में पूछा और उनके उत्तरों से संतुष्ट होकर उन्हें टॉफी देकर प्रोत्साहित किया। इसके अलावा कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को साप्ताहिक मेनू के अनुसार बच्चों के पौष्टिक आहार देने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने ग्रामीण महिलाओं से पौष्टिक आहार लेने, बच्चो का नियमित वजन करने, आंगनबाड़ी केंद्र भेजने कहा। उन्होंने मेंहदी स्कूल का भी निरीक्षण किया और स्कूली बच्चों से चर्चा करते हुए उन्हें परीक्षाओं की तैयारियों के लिए मेहनत करने की सलाह दी। स्कूल में मध्यान भोजन की भी जानकारी ली। इस दौरान सहायक कलेक्टर दुर्गाप्रसाद अधिकारी, एस डी एम, तहसीलदार, जनपद पंचायत सीईओ व पटवारी उपस्थित थे।