IGREL Renewables – INOXGFL ग्रुप के निजी IPP प्लेटफॉर्म ने प्रमुख निवेशकों से 300 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी सफलतापूर्वक जुटाई

नोएडा, 19 सितंबर 2024: भारत के प्रमुख बिजनेस ग्रुपों में से एक, INOXGFL (आईएनओएक्सजीएफएल) ग्रुप ने आज घोषणा की है कि उसकी निजी नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन प्लेटफॉर्म, IGREL Renewables Ltd., (आईजीआरईएल रिन्यूएबल्स लिमिटेड) ने 300 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी जुटाई है। इस निवेश में प्रमुख निवेशकों जैसे श्री आकाश भंसाली, श्री रोहित कोठारी, और श्री मधुसूदन केला ने अपनी-अपनी संस्थाओं के माध्यम से भाग लिया है।


INOXGFL (आईएनओएक्सजीएफएल) ग्रुप का समर्थन प्राप्त IGREL Renewables (आईजीआरईएल रिन्यूएबल्स) का लक्ष्य भारत के शीर्ष नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन प्लेटफार्मों में से एक बनना है। कंपनी का इरादा FY27 (वित्त वर्ष 27) तक 2 GW (गीगावाट) की स्थापित क्षमता हासिल करने का है, जिसमें पवन और सौर दोनों ऊर्जा शामिल होंगी, और इसके लिए लगभग 12,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। IGREL (आईजीआरईएल) ने पहले ही 200 MW (मेगावाट) के लिए ऑर्डर दे दिए हैं और आज Inox Wind (आईएनओएक्स विंड) के साथ 550 MW (मेगावाट) का अतिरिक्त समझौता भी किया है। इसके अलावा, सौर ऊर्जा के लिए IGREL (आईजीआरईएल) ने प्रमुख सौर EPC (ईपीसी) कंपनियों को कई पत्र जारी किए हैं और जल्द ही अतिरिक्त ऑर्डर देने की योजना बनाई है। कंपनी ने पहले ही समूह की कंपनियों और अन्य बड़े C&I (सी एंड आई) ग्राहकों से 600 MW (मेगावाट) से अधिक क्षमता के लिए समझौते और पत्र प्राप्त किए हैं और कुछ और ग्राहकों के साथ उन्नत चर्चाओं में है। कंपनी ने कुछ क्षमता पावर एक्सचेंज पर बेचने का भी प्लान किया है।


इस प्लेटफॉर्म से समूह की सभी कंपनियों को काफी फायदा होगा। जहां समूह की कंपनियां अपनी लंबी अवधि की ऊर्जा जरूरतों को नवीकरणीय स्रोतों से पूरा करेंगी और अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करेंगी, वहीं Inox Wind, (आईएनओएक्स विंड) Resco Global (रेस्को ग्लोबल) और Inox Green (आईएनओएक्स ग्रीन) जैसी कंपनियों को भी बड़े पैमाने पर बिजनेस के मौके मिलेंगे।


Inox Wind (आईएनओएक्स विंड) की टर्नकी प्रोजेक्ट क्षमताएं IGREL (आईजीआरईएल) के लिए बहुत फायदेमंद हैं, क्योंकि इसके पास पहले से ही कई तैयार साइट्स, विकसित बुनियादी ढांचा, और परियोजना स्थापना के लिए जरूरी मंजूरी हैं, जो परियोजना की तेजी से शुरुआत में मदद करती हैं। इसके अलावा, मौजूदा पावर इन्फ्रास्ट्रक्चर जो अभी पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए उपयोग हो रहा है, वह हाइब्रिडाइजेशन के लिए उपलब्ध है, जिससे IGREL (आईजीआरईएल) की सौर परियोजनाओं की तेजी से शुरुआत हो सकेगी। Inox Green (आईएनओएक्स ग्रीन) IGREL (आईजीआरईएल) की पूरी क्षमता के लिए कई सालों तक संचालन और रखरखाव (O&M) सेवाएं प्रदान करेगा, जिससे उसके पोर्टफोलियो में काफी वृद्धि होगी।


इस खास मौके पर INOXGFL (आईएनओएक्सजीएफएल) ग्रुप के कार्यकारी निदेशक, श्री देवांश जैन ने कहा, “IGREL (आईजीआरईएल) पूरे समूह के लिए एक मूल्यवर्धक होगा क्योंकि हमारी सभी सूचीबद्ध कंपनियों को इस प्लेटफॉर्म से तालमेल का फायदा मिलेगा। यह पहल INOXGFL (आईएनओएक्सजीएफएल) ग्रुप को वैश्विक स्तर पर उन चुनिंदा कंपनियों में लाती है, जिनकी मौजूदगी नवीकरणीय ऊर्जा के पूरे मूल्य श्रृंखला में है, परियोजना विकास, निर्माण, EPC (ईपीसी), संचालन और रखरखाव, विद्युत आपूर्ति से लेकर विद्युत उपभोग तक। हम इस इकाई का निजी तौर पर निर्माण कर रहे हैं ताकि हमारी किसी भी सूचीबद्ध कंपनी पर गैर-मुख्य ऋण न हो। प्रमोटर्स के रूप में, हमने हमेशा अपने बिजनेस का समर्थन किया है, उन्हें अपनी पूंजी और विशेषज्ञता के साथ आगे बढ़ाया है। मैं सभी निवेशकों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने IGREL (आईजीआरईएल) में विश्वास जताया, जो न केवल हमारी सभी समूह कंपनियों के लिए मूल्य जोड़ेगा बल्कि सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण मूल्य का निर्माण करेगा।”