एक्सिस बैंक ने पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर शुरू की ‘एनपीएस वात्सल्य योजना’

नागपुर, 19 सितंबर 2024: भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक एक्सिस बैंक ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) वात्सल्य शुरू करने के लिए पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) के साथ हाथ मिलाया है, यह 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने पर केंद्रित योजना है। जैसा कि माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 के केंद्रीय बजट के दौरान घोषणा की थी, यह पहल अपने बच्चों के लिए दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा की योजना बनाने में परिवारों को सशक्त बनाएगी।

दिल्ली में आयोजित लॉन्च कार्यक्रम में, माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हैदराबाद की सुश्री लांबा कर्णम आदित्री को एक प्रतीकात्मक स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या(पीआरएएन) प्रदान किया, जिन्हें एक्सिस बैंक द्वारा चुना गया था। पहल के एक हिस्से के रूप में, एक्सिस बैंक ने कुल 17 एनपीएस वात्सल्य खाते खोले और बच्चों को प्रतीकात्मक पीआरएएन सौंपे। वरिष्ठ बैंक अधिकारी सुश्री बैशाखी बनर्जी, हेड, रीजनल ब्रांच बैंकिंग, दक्षिण 1 और श्री राकेश भोजनगरवाला, हेड, रीजनल ब्रांच बैंकिंग, पश्चिम 2 ने प्रतीकात्मक पीआरएएन सौंपे और बैंगलोर-अहमदाबाद में लगभग 16 बच्चों के लिए एनपीएस वात्सल्य खाते खोले गए।

इस पहल के बारे में बोलते हुए, एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ, अमिताभ चौधरी ने कहा, “एक मजबूत पेंशनभोगी भारत निर्माण की दिशा में भारत सरकार के इस महान मिशन का हिस्सा बनना हमारे लिए गर्व का क्षण है। यह पहल देश की भावी पीढ़ियों को लक्षित करते हुए धन सृजन के लिए एक संरचित और लचीला मार्ग प्रदान करती है, जिससे एक वित्तीय रूप से लचीला समाज विकसित होता है। हमारा मानना ​​है कि यह सभी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के माता-पिता/अभिभावकों को अपने बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए मूल्यवान उपकरणों तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा, जिससे उन्हें अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए एक मजबूत आधार मिलेगा।”

एनपीएस वात्सल्य योजना माता-पिता और अभिभावकों को अपने बच्चे के वित्तीय भविष्य में निवेश करने के लिए कई तरह के निवेश अवसर और पेंशन फंड विकल्प प्रदान करेगी। 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, लाभार्थी का एनपीएस वात्सल्य खाता सहजता से नियमित एनपीएस खाते में परिवर्तित हो जाएगा, जिससे उसे आजीवन लाभ मिलेगा। खाता खोलने के लिए, माता-पिता या अभिभावकों को अपने ग्राहक को जानें, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और पहचान का प्रमाण जैसे आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करने होंगे।

यह पहल वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने और भावी पीढ़ियों की वित्तीय भलाई को बढ़ाने के लिए एक्सिस बैंक की गहरी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। एनपीएस वात्सल्य पहल बैंक के मिशन के साथ जुड़ी हुई है, जो एक मजबूत पेंशनभोगी भारत का निर्माण करना है, जो देश भर के परिवारों के लिए दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करता है।