IPL 2025: आईपीएल 2025 के लिए इस टीम ने रिकी पोंटिंग को बनाया अपना हेड कोच

आईपीएल 2024 तक दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को नई टीम में मिल गई है.  ईएसपीएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल 2025 के लिए पंजाब किंग्स ने रिकी पोंटिंग को अपना हेड कोच बनाया है. बता दें कि कुछ महीने पहले दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोटिंग से नाता तोड़ लिया था. इसके बाद से ही उनके किसी दूसरी टीम के साथ जुड़ने की संभावना जताई जा रही थी.

पंजाब किंग्स को थी एक युवा और तेज तर्रार कोच की तलाश

पंजाब किंग्स ने भी आईपीएल 2024 के बाद अपने हेड कोच ट्रेवर बेलिस से नाता तोड़ लिया था. टीम एक ऐसे कोच की तलाश में थी जो परिणाम दे सके. रिपोर्ट्स ये भी आई थी कि पंजाब किंग्स किसी भारतीय को कोच बनाना चाहती है और इसके लिए युवराज सिंह, वीरेंद्र सहवाग और आशीष नेहरा जैसे कई नाम आगे चल रहे थे लेकिन रिकी पोंटिंग को नियुक्त कर टीम ने सभी को चौंका दिया है.  

पोंटिंग की चुनौती 

रिकी पोंटिग के लिए पंजाब किंग्स की कोचिंग कोई आसान काम नहीं है. पंजाब की टीम 2008 से ही लीग का हिस्सा है. हर साल अच्छे खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ होने के बावजूद ये टीम खिताब जीतने में अबतक सफल नहीं हो सकी है. टीम का सबसे बेहतर प्रदर्शन 2014 में आया था जब टीम ने फाइनल खेला था और फाइनल में उसे केकेआर ने हराया था. तब कप्तान ऑस्ट्रेलियाई जॉर्ज बेली और कोच संजय बांगड़ थे. बतौर कौच टीम रिकी पोंटिंग की सबसे बड़ी चुनौती एक संतुलित टीम तैयार करने और परिणाम देने की होगी.  

IPL में कोचिंग करियर

रिकी पोंटिंग अपने जमाने के एक बेहतरीन बल्लेबाज और कप्तान रहे हैं. उन्होंने 2 बार ऑस्ट्रेलिया को वनडे विश्व कप अपनी कप्तानी में जितवाया है. आईपीएल में भी उनका कोचिंग करियर लंबा रहा है. वे 2014 से लेकर 2016 तक मुंबई इंडियंस के हेड कोच रह चुके हैं. उनकी कोचिंग में एमआई 2015 में खिताब जीती थी. वे 2014 से लेकर 2016 तक मुंबई इंडियंस के हेड कोच रह चुके हैं. उनकी कोचिंग में एमआई 2015 में खिताब जीती थी. वे दिल्ली कैपिटल्स के साथ बतौर कोच 2018 से जुड़े हुए थे. पिछले 7 साल में डीसी के साथ उनका प्रदर्शन साधारण रहा है और टीम सिर्फ एक बार फाइनल खेल पाई है. डीसी ने 2020 में फाइनल खेला था जिसमें उसे हार मिली थी. दिल्ली का ये एकमात्र फाइनल था.