छत्‍तीसगढ़ में विघ्‍नहर्ता के सामने से ली स्‍वच्‍छता की शपथ, कहा- न गंदगी करूंगा, न दूसरों को करने दूंगा, पूरे साल करूंगा श्रमदान

भिलाई, 16सितम्बर। स्वस्थ समाज बनाने के लिए स्वच्छता का विशेष महत्व होता है। दुर्ग जिले के भिलाई-चरोदा निगम क्षेत्र में स्वच्छता ही सेवा के प्रति आम लोगों को जागरूक करने विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यहां सार्वजनिक गणेशोत्सव पंडालों से स्वच्छता ही सेवा का श्रीगणेश किया जा रहा है।

निगम की टीम पंडालों में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छता ही सेवा की शपथ दिला रही है। वहीं अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने पर जोर दे रही है। दिन व संध्याकाल आरती के समय ऐसा किया जा रहा है। एक लाख 20 हजार के करीब आबादी वाले भिलाई-चरोदा नगर निगम के 40 वार्डों में आम लोगों को स्वच्छता, डोर- टू -डोर कचरा संग्रहण व गीला-सूखा कचरा अलग-अलग देने के लिए प्रेरित करने गणेशोत्सव के 87 पंडालों में निगम अभियान निगम चला रहा है।

प्रत्येक पंडाल में प्रतिदिन सुबह व संध्या आरती के समय व इसके बाद रात नौ बजे तक निगम की स्वच्छता दीदियों सहित 35 लोगों की सात टीम इस काम में लगी है। हर टीम में तीन स्वच्छता दीदी व दो निगम के कर्मी होते हैं। अब तक 31 वार्डों में शपथ दिलाई जा चुकी है। एक साथ काफी लोग एक ही जगह मिल जाते हैं। इस वजह से इन पंडालों को चुना गया है। निगम के स्वच्छता निरीक्षक वीनू वर्मा बताते हैं कि लगातार इसकी मॉनीटीरिंग भी करते हैं।


स्वच्छता कर्मियों द्वारा आम लोगों को शपथ दिलाई जा रही है कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा व समय भी दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करूंगा। न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। पहले मैं स्वयं, मेरे परिवार, मेरे मुहल्ले, मेरे गांव व मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करूंगा।