ऋषि पंचमी पर अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन द्वारा किया गया उद्यापन

0 अग्रसेन भवन में हुए इस आयोजन में 55 जोड़ो ने निभाई सहभागिता

जांजगीर। अग्रसेन भवन नैला में अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन द्वारा ऋषि पंचमी का उद्यापन करवाया गया जिसमें 55 जोड़ों ने भाग लिया। इस दौरान उद्यापन बहुत हर्ष उल्लास और विधि विधान के साथ सम्पन्न कराया गया। सभी जोड़ो ने उत्साह पूर्वक पूजा कार्यक्रम में शामिल होकर आयोजन को सफल बनाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अमर सुल्तानिया और संजय भोपालपुरिया मौजूद रहें। उद्यापन के दौरान मथुरा से पधारे महाराज विष्णु कांत जी ने कथा सुनाई।
इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद अमर सुल्तानिया ने ऋषि पंचमी की महत्ता को बताते हुए कहा कि हर साल भादो मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथी को यह पर्व मनाया जाता हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत उपवास करने से जाने अनजाने में हुई गलतियों का प्रायश्चित होता हैं। इस दौरान संजय भोपालपुरिया ने भी संबोधित करते हुए आयोजन की सराहना की।
गौरतलब है कि ऋषि पंचमी के दिन लोग सप्त ऋषियों की पूजा करते हैं और उनका आशिर्वाद पाने के साथ ही अपने पापों को क्षमा करने की प्रार्थना करते हैं। शास्त्रों में इन सप्त ऋषियों के नाम कश्यप, अत्रि, भारद्वाज, विश्वामित्र, गौतम, जमदग्नि और वशिष्ठ बताये गए हैं।


आयोजन को सफल बनाने में अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की अध्यक्ष ममता अग्रवाल और समिति की सदस्यों ने सहयोग किया। इस दौरान समिति सदस्य बबीता अग्रवाल, सुधा अग्रवाल, विजेता अगवाल, किरण गट्टानी, मोनू अग्रवाल, रेखा अग्रवाल, कीर्ति अग्रवाल, अनीता अग्रवाल, लता अग्रवाल, निधि अग्रवाल, राधा अग्रवाल, संतोषी भोजसिया, सुमित्रा अग्रवाल, स्वीटी अग्रवाल, उषा पहरिया, सीमा गोयल सहित सभी सदस्य शामिल रहे।