छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिन रहेंगे भारी, IMD ने जारी किया अलर्ट

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में मानसून की मेहरबानी फिर से बढ़ने वाली है और गुरुवार से शनिवार तीन अगस्त तक विभिन्न क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला बढ़ेगा। इसके साथ ही दक्षिण मध्य छत्तीसगढ़ में तो भारी बारिश की संभावना है। बुधवार को हालांकि मानसून की गतिविधि थोड़ी सामान्य रही, फिर भी 10 स्थानों पर भारी बारिश व 3 स्थानों पर अति भारी बारिश हुई। कोरबा में सर्वाधिक 14 सेमी बारिश हुई।

बुधवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश हुई। इसके चलते अधिकतम तापमान में भी गिरावट भी आ गई। रायपुर का अधिकतम तापमान 29.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज कियागया,जो सामान्य से 1.3 डिग्री कम रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही रहेगा और तापमान में किसी भी प्रकार से बदलाव के आसार नहीं है। इस वर्ष जुलाई महीने में ही बारिश काफी अच्छी हो गई है और अभी तक की स्थिति में प्रदेश में बारिश सामान्य से 8 प्रतिशत ज्यादा है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर गंगानगर, हिस्सार और उसके बाद पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किमी ऊंचाई तक फैला है। साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उसके आसपास 5.8 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। भारी वर्षा का क्षेत्र दक्षिण मध्य छत्तीसगढ़ रहेगा।