रिलायंस और डिज्नी का ऐतिहासिक विलय, दोनों मिलकर बनाएंगे एंटरटेनमेंट JV, 11500 करोड़ रुपये निवेश करेंगे अंबानी

भारतीय उद्योग जगत की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और विश्व प्रसिद्ध मनोरंजन कंपनी वॉल्ट डिज़्नी कंपनी ने मिलकर भारत में एक संयुक्त उद्यम बनाने का ऐतिहासिक समझौता किया है. इस समझौते के तहत रिलायंस की वायाकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और डिज़्नी की  स्टार इंडिया का विलय कर दिया गया है. इस साझेदारी में रिलायंस इंडस्ट्रीज का नियंत्रण 51% रहेगा. वहीं, Viacom18 की हिस्सेदारी 46.82% और डिज़्नी की हिस्सेदारी 36.84% होगी. इसके अलावा, रिलायंस इस संयुक्त उद्यम में 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

यह संयुक्त उद्यम मनोरंजन और खेल जगत में भारत का सबसे बड़ा टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन जाएगा. इसमें कलर्स, स्टार प्लस, स्टार गोल्ड जैसे मनोरंजन चैनल और स्टार स्पोर्ट्स, स्पोर्ट्स 18 जैसे खेल चैनल शामिल होंगे. साथ ही, JioCinema और Hotstar जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए दर्शकों को बड़े आयोजनों का लाइव प्रसारण भी मिलेगा.

इस संयुक्त उद्यम के पास पूरे भारत में 750 मिलियन से ज्यादा दर्शक होंगे. साथ ही, यह दुनियाभर में रहने वाले भारतीय समुदाय को भी मनोरंजन प्रदान करेगा. इस साझेदारी से भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग में डिजिटल क्रांति लाने की कोशिश की जाएगी. साथ ही, भारतीय दर्शकों को हर समय, हर जगह हाई-क्वालिटी कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा. इस विलय के बाद, डिज़्नी को भारत में अपनी फिल्मों और कार्यक्रमों को वितरित करने का विशेष अधिकार भी मिलेगा. साथ ही, उसे 30,000 से ज्यादा डिज़्नी कंटेंट एसेट्स पर भी लाइसेंस प्राप्त होगा. इससे भारतीय दर्शकों को मनोरंजन के कई विकल्प मिलेंगे.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस साझेदारी को भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक नया युग बताते हुए कहा कि, “यह एक ऐतिहासिक समझौता है जो भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक नए युग की शुरुआत करता है. हम डिज़्नी को वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मीडिया समूह के रूप में सम्मान देते हैं और इस रणनीतिक संयुक्त उद्यम को लेकर बहुत उत्साहित हैं. इससे हमें अपने संसाधनों, रचनात्मक क्षमता और बाजार ज्ञान को एक साथ लाने में मदद मिलेगी, जिससे हम देश भर के दर्शकों को किफायती दामों पर बेजोड़ कंटेंट दे सकेंगे. हम डिज़्नी को रिलायंस समूह के एक प्रमुख भागीदार के रूप में स्वागत करते हैं.”

वहीं, वॉल्ट डिज़्नी कंपनी के सीईओ बॉब आइगर ने कहा कि, “भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला बाजार है और हम इस संयुक्त उद्यम से उत्पन्न होने वाले अवसरों को लेकर उत्साहित हैं. रिलायंस को भारतीय बाजार और उपभोक्ताओं की गहरी समझ है और साथ मिलकर हम देश की अग्रणी मीडिया कंपनियों में से एक का निर्माण करेंगे. इससे हमें उपभोक्ताओं को डिजिटल सेवाओं और मनोरंजन एवं खेल सामग्री के व्यापक पोर्टफोलियो के साथ बेहतर सेवा प्रदान करने में मदद मिलेगी.”

लेन-देन विनियामक, शेयरधारक और अन्य प्रथागत अनुमोदन के अधीन है और कैलेंडर वर्ष 2024 की अंतिम तिमाही या कैलेंडर वर्ष 2025 की पहली तिमाही में पूरा होने की उम्मीद है. गोल्डमैन सैक्स एक वित्तीय और मूल्यांकन सलाहकार के रूप में कार्य कर रहा है.

बोधि ट्री सिस्टम्स के सह-संस्थापक उदय शंकर ने कहा, “हमें रिलायंस के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने का सौभाग्य मिला है, जिसमें अब मीडिया और मनोरंजन में वैश्विक लीडर डिज्नी को भी शामिल किया गया है. हम सभी अपने दर्शकों, विज्ञापनदाताओं और भागीदारों को असाधारण मूल्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. यह संयुक्त उद्यम भारत में मनोरंजन के भविष्य को आकार देने और डिजिटल इंडिया को एक वैश्विक उदाहरण बनाने के माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को गति देने के लिए तैयार है.