प्रतिभा सम्मान समारोह में प्राचार्य ने अनेक बच्चों और शिक्षकों का किया सम्मान

गणतंत्र दिवस पर प्राचार्य संदीप श्रीवास्तव की अनूठी पहल

जांजगीर, 28 जनवरी । 26 जनवरी 2024 को पंडित राम सरकार पांडेय शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुटरा में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन बड़े ही उत्साह जनक वातावरण में मनाया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत कुटरा के सरपंच श्री छतराम कश्यप जी ग्राम के पूर्व सरपंच श्री रामकुमार खरे जी ग्राम के युवा नेता श्री रामेश्वर कश्यप जी सहित अनेक ग्राम के लोग उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का प्रारंभ रैली के द्वारा किया गया बच्चों ने अनुशासित ढंग से ग्राम भ्रमण किया और उसके उपरांत सभी बच्चे विद्यालय प्रांगण में उपस्थित होकर के राष्ट्रीय धुन पर आधारित गीत कौमी तिरंगे झंडे का गायन किए । इसके बाद गणतंत्र दिवस के विशिष्ट अतिथि की आसंदी पर विराजमान ग्राम पंचायत कुटरा के सरपंच श्री छतराम कश्यप के द्वारा ध्वजारोहण का कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में विद्यालय की छात्रा रीना खरे जी के निर्देशन में बच्चों द्वारा समवेत स्वर में राष्ट्रीय गान और राष्ट्रीय गीत गये गए । तदउपरांत मां सरस्वती और अन्य महापुरुषों की तस्वीर पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। विद्यालय के प्राचार्य श्री संदीप श्रीवास्तव जी के द्वारा सभी अतिथियों का पुष्प गुच्छ देकर के स्वागत किया गया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में उदबोधन के तहत अध्यक्षीय भाषण देते हुए विद्यालय के प्राचार्य श्री संदीप श्रीवास्तव जी ने कहा कि हमारा विद्यालय दिन प्रतिदिन प्रगति के नए सोपान की ओर बढ़ता जा रहा है। जैसे-जैसे हम प्रगति की ओर बढ़ रहे हैं हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ती जा रही है और आशा है इन जिम्मेदारियां का हम अच्छी प्रकार से निर्वहन भी करेंगे।ग्राम पंचायत कुटरा के पूर्व सरपंच श्री रामकुमार खरे जी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम सबको अर्जुन की भांति अपने लक्ष्य को ध्यान देना होगा तभी हम सफलता प्राप्त कर पाएंगे। विद्यालय को आगे बढ़ाने में प्राचार्य श्री संदीप श्रीवास्तव जी द्वारा आज जो प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन विद्यालय स्तर पर किया गया है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है। ग्राम पंचायत कुटरा के सभी आम लोग गांव के लोगों को आगे बढ़ाने के इस कार्यक्रम को कभी नहीं भूल पाएंगे। अंत में मुख्य अतिथि की आसंदी पर विराजमान ग्राम पंचायत कुटरा के सरपंच श्री छतराम कश्यप जी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम सब का एक ही लक्ष्य है सभी बच्चे पढ़े और अपने माता-पिता के सपनों को साकार करें। उनका सपना हमारा सपना है और इस प्रतिभा सम्मान समारोह में आज प्राचार्य महोदय जी के द्वारा जो योगदान किया जा रहा है उसकी तुलना की नहीं जा सकती।

ग्राम पंचायत कुटरा की ओर से उनके इस कदम का हम स्वागत करते हैं और आशा करते हैं कि उनका आशीर्वाद विद्यालय और ग्राम पर बना रहे। उदबोधन के उपरांत कक्षा 9वी 10वीं 11वीं 12वीं के सत्र 2022- 23 और सत्र 2023- 24 के समस्त प्रतिभाशाली छात्रों का सम्मान विद्यालय के प्राचार्य श्री संदीप श्रीवास्तव व ग्राम पंचायत कुटरा के सरपंच श्री छतराम कश्यप जी के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस सम्मान समारोह में कक्षा 12वीं में विगत वर्ष सर्वोच्च स्थान प्राप्त छात्र अभिषेक कश्यप वह सत्र 2022-23 में कक्षा 12वीं में स्थान प्राप्त कुसुम साहू जी का सम्मान विद्यालय के प्राचार्य द्वारा किया गया। इसके उपरांत खेल प्रतियोगिता और विज्ञान मॉडल जिसका थीम भविष्य में विज्ञान रहा उस पर आधारित अनेक जीवंत मॉडलों का जो प्रदर्शन बच्चों द्वारा किया गया था उसमें स्थान प्राप्त किए गए समस्त बच्चों को प्रमाण पत्र और आकर्षक शील्ड प्राचार्य महोदय के द्वारा प्रदान किया गया। ग्राम के बच्चे इस प्रकार अपने को पुरस्कृत होते देखकर पड़े उत्साहित महसूस कर रहे थे। जन भागीदारी विकास समिति के पूर्व अध्यक्ष श्री गुलाब चंद्र पांडेय जी ने कहा कि इस अनूठे कार्यक्रम के लिए प्राचार्य महोदय की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। उन्होंने प्रतिभाओं को सामने लाने का जो प्रयास किया है वैसा प्रयास हर विद्यालय में होना चाहिए। राज्यपाल पुरस्कृत व्याख्याता श्री अनुराग तिवारी जी ने कहा कि हमारे विद्यालय में प्रतिभा सम्मान समारोह का जो कार्यक्रम आज रखा गया है उसमें विद्यालय के प्राचार्य जी की अनूठी पहल हम सबको हमेशा याद रहेगी। यह एक पुरस्कार नहीं अपितु प्रतिभाओं को उभारने का एक बहुत बड़ा प्रयास है। प्रतिभा समारोह एवं गणतंत्र दिवस के इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायत कुटरा के अनेक पांच और विद्यालय के शिक्षक गण श्री लोकपाल सिंह ठाकुर श्री कमल किशोर कौशिक श्री मकरम कमलाकर श्री महावीर विसर्जन श्रीमती संगीता सिंह श्रीमती काजल कहरा श्री अवधेश शर्मा श्री उमेश चौबे विद्यालय के अन्य कर्मचारियों में श्री नर्मदा कौशिक. श्री भुवनेश्वर कश्यप आशुतोष प्रकाश . विद्यालय के पंच गणों में श्री विक्रम कुमार जी ग्राम के युवा नेता श्री रामेश्वर कश्यप सहित अनेक विद्यालय के गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति सराहनीय रही।