Pratibha Samman Samaroh : वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में ‘प्रतिभा सम्मान समारोह’ आयोजित, सांसद गुहाराम अजगल्ले, पामगढ़ विधायक शेषराज हरबंश, जैजैपुर विधायक बालेश्वर साहू समेत अन्य अतिथि रहे मौजूद, प्रतिभावान छात्र-छात्राओं ने कहा, ‘ऐसा आयोजन हमेशा होते रहना चाहिए”

जांजगीर-चाम्पा. नगर पंचायत खरौद स्थित तिवारीपारा के मिडिल स्कूल में वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में ‘प्रतिभा सम्मान समारोह’ का आयोजन किया गया. समारोह में जांजगीर-चाम्पा लोकसभा के सांसद गुहाराम अजगल्ले, पामगढ़ विधायक शेषराज हरबंश, जैजैपुर विधायक बालेश्वर साहू, पामगढ़ की पूर्व विधायक इंदु बंजारे, भाजपा के जिला मंत्री गुरुदयाल पाटले, भाजपा के वरिष्ठ नेता गोपीकुमार सिंह ठाकुर, पामगढ़ बीईओ एमएल कौशिक मौजूद थे. यहां प्रतिभा सम्मान समारोह के संयोजक पत्रकार राजकुमार साहू ने आयोजन के बारे में जानकारी दी.

समारोह में पांचवीं और आठवीं के प्रतिभावान 6 छात्र-छात्राओं और खेलकूद में बेहतर प्रदर्शन के लिए 4 छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया. सम्मान मिलने के बाद छात्र-छात्राओं के चेहरे खिल उठे. यहां सभी अतिथियों ने प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा दी, वहीं वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह की सराहना की. छात्र-छात्राओं और अभिभावकों ने भी आयोजन की तारीफ की और कहा कि ऐसा आयोजन हमेशा होते रहना चाहिए.

इस मौके पर मुख्य अतिथि सांसद गुहाराम अजगल्ले ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू को वे व्यक्तिगत तौर पर जानते थे. खबरों के कव्हरेज के दौरान मुलाकात होती थी. आज वे हमारे बीच नहीं है. आज जिस तरह उनकी स्मृति को संजोने का प्रयास किया जा रहा है, वह काबिले तारीफ है. सांसद ने कहा कि प्रतिभा का सम्मान हमेशा होना चाहिए, क्योंकि ऐसी पहल से प्रतिभाओं का उत्साह बढ़ता है और वे बेहतर ऊर्जा से आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं.

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही पामगढ़ विधायक शेषराज हरबंश ने कहा कि छ्ग की काशी, भगवान लक्ष्मणेश्वर की नगरी खरौद में जन्म लेने वाले वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रियता से वे वाकिफ थीं. आज उनकी स्मृति में छात्र-छात्राओं का सम्मान होना, बड़ी बात है. उन्होंने कहा कि उनकी स्मृति में जिले में अनेक आयोजन हो रहे हैं और प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने का कार्य किया जा रहा है. कई आयोजन में वे खुद भी जा चुकी हैं, जहां दो भाई पत्रकार कुंजबिहारी साहू और पत्रकार राजकुमार साहू के प्रेम को आज के दौर में देखकर मन को संतुष्टि मिलती है. आज वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी स्मृति हमेशा चिरस्थायी रहेगी.

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जैजैपुर बालेश्वर साहू ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू का आशीर्वाद, स्नेह हमेशा मिला है और उनके कार्य और साथ में बिताए वक्त याद आते हैं. आज उनकी स्मृति में प्रतिभाओं का सम्मान ही, यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में बच्चों में जो खुशी, उत्साह दिख रहा है, वह बताता है कि यह आयोजन सफल हुआ है और समारोह की सार्थकता भी साबित हुई है. निश्चित ही इस आयोजन से छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.

समारोह की विशिष्ट अतिथि पामगढ़ की पूर्व विधायक इंदु बंजारे ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में वे पहले भी शामिल हो चुकी हैं. इस कार्यक्रम से दो भाई के भावनात्मक लगाव का लोगों को जानकारी मिलती है, वहीं प्रतिभाओं के सम्मान से उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है. स्कूलों में ऐसे आयोजन होने से छात्र-छात्राओं का उत्साह बढ़ता है और कुछ नया करने के लिए छात्र-छात्राएं संकल्पित होते हैं.
समारोह को भाजपा के जिला मंत्री गुरुदयाल पाटले, वरिष्ठ नेता गोपी कुमार सिंह ठाकुर, पामगढ़ बीईओ एमएल कौशिक, सुबोध शुक्ला, रामलाल यादव ने भी सम्बोधित किया. कार्यक्रम का संचालन शिक्षक जागेश्वर सिदार और रविशंकर यादव ने किया. आभार प्रदर्शन मिडिल स्कूल के प्रभारी प्रधानपाठक नरेन्द्र कुर्रे ने किया.

इस मौके पर धीरेंद्र नाथ योगी, प्रकाश सोनी, भुवनेश्वर साहू, श्याम साहू, घासीराम चौहान, कल्याण बर्मन, गुलजारी साहू, पार्षद भवानीशंकर साहू, देवकरण यादव, रेवतीरमण साहू, गणेश साहू, नारायण साहू, शांति कुमार साहू, आदित्य, सरोज यादव, उपेन्द्र सिंह ध्रुव , रामकृष्ण यादव, उर्वशी यादव, लीना सोनी, दुर्गा साहू, मिडिल स्कूल शुकुल पारा से देवेन्द्र कश्यप प्र पा. कन्हैया कश्यप, नील कमल साहू, अनिवार्य प्राथमिक शाला से गायत्री साहू, सतीश साहू, सुरेश सिंह, कन्या शाला से विनय कुमार देवांगन प्र पा, सुरेन्द्र सिंह सिदार, शांता देवी साहू, नंदनी कश्यप, गंगासागर कश्यप, संजय यादव, दीपक, गोविन्द, पत्रकार धंजित सिंह, हिमांशु साहू, प्रकाश साहू, राजीव साहू, विकास साहू, हरीश साहू समेत स्कूल स्टाफ, अभिभावक और छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

इन छात्र-छात्राओं का हुआ सम्मान
प्रतिभा सम्मान समारोह में 8वीं की मुस्कान यादव, मनोज सारथी और दुर्गेश सारथी, 5वीं की समृद्धि तिवारी, लकी राही और ऋतु मानिकपुरी का सम्मान किया गया. इसी तरह खेलकूद में चंचल साहू, अखिलेश राही, यशकुमार सारथी और आलिया राही का सम्मान किया गया.

नगर पंचायत अध्यक्ष भी पहुंचे थे कार्यक्रम में
समारोह के शुभारंभ के पहले नगर पंचायत खरौद के अध्यक्ष कांति केशरवानी भी पहुंचे और आयोजन की सराहना की. उन्होंने कहा कि समय अभाव की वजह से वे समारोह में पूरे वक्त नहीं रह पा रहे हैं, किंतु यह आयोजन छात्र-छात्राओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा. खरौद के स्कूलों में हो रहे ऐसे आयोजन, नगर के लिए मिसाल बन गए हैं. निश्चित ही, इन आयोजनों से छात्र-छात्राओं को बड़ी प्रेरणा मिलेगी.