सांसदों का निलंबन गलत, हम इसके खिलाफ लड़ेंगे : मल्लिकार्जुन खरगे

इंडी गठबंधन की बैठक में पीएम उम्मीदवारी को लेकर हुई चर्चा


नई दिल्ली। इंडी गठबंधन की मंगलवार को हुई बैठक में पीएम उम्मीदवारी को लेकर चर्चा हुई। बैठक में सीट शेयरिंग मुख्य मुद्दा रहा। संसद की सुरक्षा में चूक मामले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए हम सभी को लड़ना होगा और हम सभी इसके लिए तैयार हैं। हमने संसद में सुरक्षा उल्लंघन का मुद्दा उठाया। हम पहले से कह रहे हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह या पीएम मोदी को संसद में आना चाहिए और संसद सुरक्षा चूक के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में बोलना चाहिए, लेकिन वे ऐसा करने से इनकार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब देश में 151 संसद सदस्यों को निलंबित किया गया है। यह गलत है, हम इसके खिलाफ लड़ेंगे… हम इसके खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट हुए हैं। हमने 22 दिसंबर को सांसदों के निलंबन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

इंडी गठबंधन की बैठक के खत्म होने के बाद सबसे पहली प्रतिक्रिया झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की सांसद महुआ माजी ने दी है। उन्होंने कई बातों का खुलासा किया है। महुआ ने कहा कि कुछ नेताओं ने 1 जनवरी से पहले सीट शेयरिंग पर स्थिति साफ करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री का चेहरा कौन होगा, इसे लेकर भी चर्चा हुई। हालांकि, अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सभी दलों के नेताओं का कहना था कि प्रधानमंत्री उम्मीदवार को एलान चुनाव जीतने के बाद किया जाना चाहिए।

महुआ ने कहा कि शेट शेयरिंग को लेकर मुख्य रूप से बातें हुई हैं। कुछ लोग चाह रहे थे कि जनवरी से पहले शीट शेयरिंग हो जाए ताकि लोग तैयारी कर सकें।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर भी चर्चा हुई है, लेकिन कोई फाइनल डिसीजन अभी नहीं हुआ है। अभी कोई नाम तय नहीं हुआ है। अभी खाली प्रस्ताव (प्रपोजल) आए हैं। मतलब प्रपोजल नहीं, वो सब मिल बैठकर बाद में होगा। चुनाव जीतने के बाद होगा, ऐसा सब लोगों ने कहा।

चुनाव में जनता के लिए काम करना है और संसद में जिस तरह से सांसदों को निलंबित किया गया है, उस पर भी फोकस होना चाहिए। ऐसी बातें भी सामने आ रही थीं। चुनावी रैलियां मिलकर करना है।