AIR INDIA का बड़ा कदम- इजराइल जाने वाली फ्लाइट्स 14 अक्टूबर तक निलंबित


चरमपंथी संगठन हमास ने इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दागें हैं, जिसमें 300 से ज्यादा इजारयली नागरिकों की मौत हो गई है. वहीं, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के इस हमले को युद्ध बताया है. उन्होंने कहा कि इजराइल किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तैयार है और अब हमास को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. इस बीच इजराइल ने जवाबी कार्रवाई में 400 से ज्यादा फिलिस्तीन चरमपंथियों को मार गिराया है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी इजराइल और गाजा पट्टी में 400 से ज्यादा फिलिस्तीनी चरमपंथियों को ढेर किया गया है. 

एयर इंडिया का बयान

इस बीच भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इजराइल को जाने वाली फ्लाइट्स को निलंबित कर दिया है. एयर इंडिया के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इजराइल की राजधानी तेल अवीव तक जाने वाली और वहां से आने वाली फ्लाइट्स को 14 अक्टूबर तक के लिए निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि यात्रियों और स्टाफ की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. प्रवक्ता ने कहा कि इस दौरान जितनी भी कंफर्म बुकिंग हुई है, उसको लेकर पूरी मदद की जाएगी. 

हमास और इजराइल के बीच विवाद

दरअसल, हमास इजराइल राज्य को मान्यता नहीं देता. हमास की सशस्त्र विंग को इज अल-दीन अल-कसम ब्रिगेड कहा जाता है. इसका काम इजराइल में आत्मघाती हमलावरों को भेजना है. हमास इजराइल पर अपने हमलों को बदला बताता है. हमास के लड़ाके इजराइल को खात्मे की कसम खाते हैं. वहीं, इजराइल इसको एक प्रपंच का नाम देता है. इसके साथ ही अमेरिका, यूई, कनाडा, मिस्र औ जापान जैसे देश हमास को एक आतंकवादी संगठन मानते हैं. जबकि रूस, सीरिया, चीन और ईरान जैसे देश इसको आतंकी संगठन के तौर पर नहीं लेते.