अमेरिकी सेना ने किया दवा, IS के एक शीर्ष आतंकवादी को मार गिराया

वाशिंगटन । अमेरिका के सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने घोषणा की है कि अमेरिकी सेना ने पूर्वी सीरिया में ड्रोन हमले में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक शीर्ष आतंकवादी को मार गिराया है। रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में सेंटकॉम कमांडर जनरल माइकल कुरिला ने कहा कि 7 जुलाई को किए गए हमले में आईएस आतंकवादी उसामा अल-मुहाजिर मारा गया। उन्होंने कहा कि यह हमला एमक्यू-9 रीपर ड्रोन द्वारा किया गया था, जिसे उस दिन पहले रूसी विमानों ने परेशान किया था।

जनरल कुरिला ने एक बयान में कहा, हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि हम पूरे क्षेत्र में आईएस की हार के लिए प्रतिबद्ध हैं। आईएस न केवल क्षेत्र के लिए बल्कि उससे परे भी खतरा बना हुआ है। सेंटकॉम ने यह भी पुष्टि की कि हमले में कोई नागरिक नहीं मारा गया, हालांकि अभी ऑपरेशन की रिपोर्ट का आकलन जारी है। सीरिया में आईएस विरोधी अभियानों में भाग लेने वाले अमेरिकी ड्रोनों को पिछले सप्ताह रूसी विमानों द्वारा तीन बार परेशान किया गया था जो वर्तमान में युद्धग्रस्त राष्ट्र में हैं।

यूएस एयर फोर्सेज सेंट्रल ने बताया कि रूसी लड़ाकू विमानों और अमेरिकी ड्रोन के बीच 7 जुलाई की घटना लगभग दो घंटे तक चली। यूएस एयर फ़ोर्स सेंट्रल के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्स ग्रिनकेविच ने कहा कि रूसी विमान ने 18 गैर-पेशेवर नज़दीकी उड़ानें भरीं, जिसके कारण MQ-9s को असुरक्षित स्थितियों से बचने के लिए प्रतिक्रिया करनी पड़ी।