नवाचारी शिक्षक की पहल 20 के ग्रुप में 6 विद्यार्थी का हुआ नवोदय विद्यालय में चयन


नवाचारी शिक्षा कामता प्रसाद सिंह मरावी जो कि प्राथमिक शाला कालोनोगंज पंतोरा, विकासखंड बलौदा, जिला जांजगीर चांपा में पदस्थ है जिनकी अनोखी नवाचारी पहल से नवोदय विद्यालय जैसे राष्ट्रीय स्तर के परीक्षा को सरल बनाते हुए बच्चों में सफलता हासिल करने का एक नवाचारी ढंग खोज निकाला है व उस पर सतत कार्य भी कर रहे हैं जिनका परिणाम उन्हें सकारात्मक देखने को भी मिल रहा है। ज्ञात हो कि मरावी सर को पूर्व में भी नवाचार पर राष्ट्रीय स्तर, राज्य व जिला स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है ।

आपको बताना चाहेंगे पिछले वर्ष 2022 में भी इनके विद्यालय से एक छात्र वासु साहू का चयन नवोदय विद्यालय में हुआ था। इस बार पुनः विद्यालय से एक छात्र आशीष कुमार यादव का चयन नवोदय विद्यालय परीक्षा 2023 में हुआ है।
हम सभी जानते हैं राष्ट्रीय स्तर की यह परिक्षा कितनी जटिल होती हैं इस पर बच्चों व शिक्षक का सफल प्रदर्शन कर पाना बहुत ही संघर्षशील होता है ।


इस परीक्षा चयन के लिए नवाचारी शिक्षक ने टीम वर्क के अंतर्गत चैन प्रणाली का उपयोग करते हुए अन्य नवाचारी शिक्षकों से संपर्क साधा और एक व्हाट्सएप ग्रुप इस ग्रुप का नाम द नवोदया लाइफ रखा गया के माध्यम से बच्चों को जोड़ा और स्वयं जुड़े, शिक्षक द्वारा अन्य शिक्षक से संपर्क कर परीक्षा को सरलता पूर्वक पास करने हेतु मार्गदर्शन सतत लेते रहे और अतिरिक्त कक्षा लेने के साथ-साथ प्रत्येक रविवार को भी नवोदय व उत्कर्ष आंकलन परीक्षा का सतत सफलतापूर्वक आयोजन करते रहे ।

इस योजना का क्रियान्वयन मरावी सर स्वयं व इस परीक्षा के आयोजक के रूप में अंजनी कश्यप व उनकी पूरी टीम जिसमे में सोहन टेकाम, नंदलालासाहू , कु 0प्रतीभा व कु 0 संजना शिक्षक मित्र के रूप में आदि ने किया । 20 बच्चों के इस ग्रुप में अन्य जिलों व गांव के भी बच्चे सम्मिलित थे जिसमें आशीष यादव,ऋषभ, अंकित लहरें, कु मानसी, मोनू पाटले, कु आंचल कुर्रे,कु वंशिका कुर्रे,इंद्रजीत , कु नीलम पाटले कु आकांक्षा , प्रिंसी चंद्राकर, दुर्गेश, आदर्श , ऋतुराज, केसरी नंदन, अनिकेत, चिरंजीवी,, प्रदीप ,विवेक , कु सिम्मी तंवर शामिल थे। इनपर कार्य करना शुरू किया ।


इस ग्रुप का निर्माण करने का मुख्य उद्देश्य था बच्चों में प्रतियोगिता लाना, परीक्षा के भय से दूर करना, परीक्षा पैटर्न से बच्चों को परिचित करना , परीक्षा में होने वाली गलतियों से पूर्व में ही अवगत कराते हुए सुधार हेतु पहल, परीक्षा पूर्व तैयारी व बच्चों का स्वमूल्यांकन करना। प्रत्येक दिवस उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को शिक्षक द्वारा पुरस्कृत किया जाता वहीं अन्य बच्चों को पेन, कॉपी देकर प्रोत्साहित किया जाता रहा जिससे बच्चों में भी परीक्षा दिलाने हेतु ललक हमेशा बनी रहती जो एक नवाचारी पहल रही।

इस ग्रुप की सबसे बड़ी सफलता यह रही शुरुआत में ही ग्रुप की कुमारी आंचल कुर्रे ने उत्कर्ष विद्यालय में अपना स्थान बनाया इससे स्वयं शिक्षक व अन्य बच्चे भी प्रोत्साहित हुए जिसका परिणाम यह हुआ कि इस ग्रुप के 20 बच्चों में 6 बच्चों का चयन नवोदय विद्यालय में हुआ जो बहुत ही गौरव की बात है। इन बच्चों में आशीष कुमार यादव, इंद्रजीत, मोनू पाटले , केसरी नंदन, चिरंजीवी, और पुनः आंचल कुर्रे ने अपना स्थान बनाया। संकुल प्राचार्यपंतोरा , प्रधान पाठक व ग्राम पंतोरा के सभी ग्राम वासियों ने चयनित बच्चों को बधाई दी है तो वहीं मरावी सर के नवाचार योजना व उनके अथक परिश्रम की प्रशंसा की है।