लवज़िहाद मामले में जशपुर शत-प्रतिशत बंद

रायगढ़। कथित लव जिहाद मामले में आक्रोशित सर्व हिंदू समाज के लोग शांति पूर्ण तरीके से शहर बंद करा दोषियों पर कार्यवाही का मांग कर रहे हैं। इस अवसर पर जशपुर शहर के सभी दुकान, प्रतिष्ठान व संस्थान बंद हैं। सर्व हिंदू समाज के लोग एकजुट हो नगर में रैली निकाल जय श्रीराम के नारे लगाये गये। शहर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने पुलिस भी पूरी तरह मुश्तैद नजर आई। एडिशनल एसपी उमेश कश्यप व एसडीओपी आर परिहार खुद भारी ठंड में भी पसीना बहाते नजर आये। लगभग 150 की संख्या में पुलिस बल की ड्यूटी इस मामले को नियंत्रित करने के लिये शहर में लगाई गई है। जशपुर जिला पूरी तरह बंद है।

ज्ञात हो की कथित लव जिहाद मामले में लड़की का धर्म परिवर्तन कराने एफिडेविड सामने आने के बाद उपजे विवाद की स्थिति से शहर का माहौल गर्माया हुआ है। सर्व हिंदू समाज के लोगों ने मामले में पुलिस पर गंभीर आरोप लगा जांच व कार्यवाही की मांग की जा रही है। वहीं अन्य समुदाय के लड़के पर लड़की के परिजनों को धमकाने सहित अन्य मामले में कार्यवाही का मांग की जा रही है। जिसमें 24 घंटे की मोहलत पुलिस को दिये जाने पर कार्यवाही नहीं से नाराज सर्व हिंदू समाज आक्रोशित हो उठा।

यह है पूरा मामला

विदित हो कि मतांतरण का यह मामला दो दिन पहले उस वक्त तूल पकड़ा था जब हिन्दू युवती के धर्मातंरण का एक शपथपत्र इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हुआ था। दरअसल, कोतवाली थाना क्षेत्र के एक मुहल्ले की निवासी युवती का बीते कई साल से एक मुस्लिम युवक से प्रेम प्रसंग चल रहा था। युवती, इससे पहले भी घर छोड़ कर युवक के पास चली गई थी। लेकिन नाबालिग होने के कारण उसे वापस स्वजनों को सौप दिया गया था। इस पूरे मामले में 15 दिन पूर्व उस समय विवाद शुरू हुआ, जब युवती घर छोड़ कर थाना पहुँच गई और युवक के साथ रहने का जिद करने लगी।

पुलिस ने युवती को सखी सेंटर में रख कर काउंसलिंग कराया गया और कागजी खानापूर्ति के बाद,युवती के स्वजनों की सहमति से युवक को सौप दिया गया था। शपथ पत्र सामने आने के बाद मंगलवार को  एसपी कार्यालय का घेराव कर दिया था। बाद में 24 घण्टे में कार्रवाई का आश्वशन देने के बाद,मामला शांत हुआ था। बुधवार को हिन्दू संगठन  एकजुट हो कर कोतवाली पहुँची।

थान एएसपी ने चर्चा में बताया कि जांच के दौरान कार्रवाई करने योग्य तथ्य नही पाएं गए है। पुलिस प्रशासन का जवाब सुनने के बाद भीड़ ने जशपुर बन्द और चक्का जाम करने की घोषणा कर दी, जिसके बाद आज जिला बंद कर रैली निकाला गया। कुछ देर में चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन किया जायेगा।