सुमन कार्यक्रम पर सरपंचों को दिया गया प्रशिक्षण

संतोष गुप्ता/ कोरबा 24 नवंबर । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए पहले से चलाए जा रहे हैं सभी कार्यक्रमों को एकत्रित कर सुरक्षित मातृत्व आश्वासन (सुमन) कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। सुमन कार्यक्रम में सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज द्वारा कोरबा जिले के समस्त विकासखंडों में तकनीकी सहयोग प्रदान कर रहा है।

जनपद पंचायत कोरबा के सभागार में बीते बुधवार सरपंचों के द्वितीय बैच के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। इस दौरान प्रशिक्षण की मास्टर ट्रेनर स्टॉफ नर्स अनुपमा रात्रे ने प्रशिक्षण में सम्मिलित सरपंचों को सुमन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एवं उसके प्रमुख उद्देश्यों सहित सुमन के तहत दी जाने वाली सेवाओं और सुमन वॉलिंटियर के संबंध में विस्तार से समझाया साथ ही सम्मान पूर्वक मातृत्व स्वास्थ्य देखभाल, जेंडर और सामाजिक समायोजन को स्लाइड और वीडियो के माध्यम से प्रतिभागियों के समक्ष रखा और उसमें प्रतिभागियों की प्रतिक्रिया भी शामिल की गई।

मास्टर ट्रेनर द्वारा गर्भपात निवारण ,शिकायत निवारण प्रणाली और 104, हेल्प डेस्क, हेल्पलाइन नंबर और अन्य सुविधाओं के क्रियान्वयन से सभी प्रतिभागियों को अवगत कराया। प्री से सरपंचो की ट्रेनिंग से पूर्व एवं पोस्ट से ट्रेनिंग के पश्चात प्रतिक्रिया लिया गया एवं अंत में पावर वॉक सेशन गतिविधि के माध्यम से समाज में सोच और शिक्षा के कारण व्यवहार परिवर्तन साथ ही परिस्थिति पर प्रकाश डाला गया। सरपंचों के प्रथम बैच में सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज दिल्ली की टीम से मोहम्मद एहसान(सीनियर स्पेशलिस्ट आरएचआर), स्मिता वाजपेई (प्रोजेक्ट डायरेक्टर) छत्तीसगढ़ स्टेट लेवल से दिलीप सरवटे (स्टेट हेड) प्रोग्राम ऑफिसर अभिषेक रंजन नायक ने भी उपस्थित होकर सरपंचों एवं कोरबा ब्लाक टीम का मार्गदर्शन किया था। प्रशिक्षण में सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज की टीम से ब्लॉक कोऑर्डिनेटर संध्या सिंह एवं एरिया कोऑर्डिनेटर नितिन यादव मास्टर ट्रेनर अनुपमा रात्रे सहित बड़ी संख्या में सरपंच उपस्थित रहे।