बैतूल में बाघ के बाद तेंदुए की दस्तक: ट्रक चालकों को सड़क पर दिखा तेंदुआ, ग्रामीणों को किया गया सतर्क

[ad_1]

बैतूलएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

बैतूल के करीब जंगल में बाघ की दस्तक के बीच इधर ताप्ती घाट के जंगल में तेंदुए की चहलकदमी देखी गई है। जिसके बाद ग्रामीणों को मवेशी लेकर जंगल में जाने पर सतर्क रहने को कहा गया है।

सतपुड़ा रिजर्व टाइगर के अंतर्गत आने वाले बैतूल जिले के लंबे क्षेत्रों में वैसे वन्य प्राणियों की दस्तक कोई नई बात नहीं, लेकिन सीमा के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी वन्य प्राणियों की दस्तक से वन महकमा अलर्ट है। बीती रात दक्षिण वन मंडल के ताप्ती रेंज के कनारा बीट में एक तेंदुआ के दिखने से हड़कंप मच गया है।

ताप्ती घाट में रात करीब 10 बजे परतवाड़ा के एक ट्रक चालक ने सड़क पर विचरण कर रहे एक तेंदुए को अपने मोबाइल में कैद किया है। मुरैना के रहने वाले ट्रक चालक भगवान सिंह चंदेल और परिचालक के मुताबिक वह अपना ट्रक परतवाड़ा से ग्वालियर लेकर जा रहे थे।

ताप्ती घाट में उन्हें तेंदुआ सड़क पर दिखाई दिया तो होश उड़ गए। ट्रक चालक के मुताबिक कुछ देर वाहन रोकने के बाद उन्होंने तेंदुए को जंगल की ओर जाते देखा। इस दौरान तेंदुए को अपने मोबाइल में कैद कर लिया।

ट्रक चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए खेड़ी सावलीगढ़ में रात 10 बजे बस स्टैंड पर ट्रक रोककर चाय की दुकान पर खड़े लोगों को इस बारे में जानकारी दी। इसके बाद कनारा बीट के चिचढाना में भी तेंदुआ होने की चर्चा है।

ग्राम कोटवार ने गांव के लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। उन्होंने अपने मवेशियों को जंगल में न ले जाने की भी सलाह दी है। इस बारे में दक्षिण सामान्य वन मंडल के डीएफओ को जब जानकारी दी गई।

उन्होंने तेंदुए की फोटो देखने के बाद इसके तेंदुआ होने की पुष्टि की है। डीएफओ ने कहा है कि वह क्षेत्र के एसडीओ और रेंजर को इस बारे में निर्देश दे रहे हैं। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से सचेत रहने के लिए भी कहा है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link