मां शिप्रा के घाट पर दीप प्रज्वलित करेंगे PM मोदी: आरती में भी हो सकते हैं शामिल, संतों से मिलकर लोक नृत्यों की प्रस्तुतियां भी देखेंगे

[ad_1]

उज्जैन5 घंटे पहले

उज्जैन में नवनिर्मित महाकाल लोक का लोकार्पण का कार्यक्रम भव्य होगा। 11 अक्टूबर को भगवान श्री महाकालेश्वर का पूजन-अभिषेक के पश्चात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल लोक का लोकार्पण करने पहुंचेंगे। यहां विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति के लोक नृत्यों की प्रस्तुति करीब 700 बच्चों के अलग-अलग समूह द्वारा दी जाएगी। यहां से सभा स्थल जाने के दौरान प्रधानमंत्री शिप्रा तट पर पुष्प चढ़ाकर दीप प्रज्वलित करेंगे।

शनिवार को नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मोदी शाम 5.30 बजे आएंगे। वे पहले श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचकर भगवान महाकाल का पूजन-अभिषेक करेंगे। इसके बाद श्री महाकाल लोक का लोकार्पण करने पहुंचेगे। यहां से सभा स्थल जाने के दौरान प्रधानमंत्री का मार्ग शिप्रा तट के समीप से होने के कारण वे शिप्रा तट पर मां शिप्रा को पुष्प अर्पित कर दीप प्रज्वलित करेंगे। हालांकि कौन से घाट पर यह आयोजन होगा, यह अभी तय नहीं हुआ है। प्रारंभिक रूप से कार्यक्रम जोड़ा जा रहा है।

साधु संतों से करेंगे मुलाकात

श्री महाकाल लोक के लोकार्पण के दौरान साधु-संत मौजूद रहेंगे। संतों की सूची बनाने का कार्य किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि प्रदेश के 25 हजार मंदिरों में एक साथ शिव दीपावली मनाकर प्रधानमंत्री की सभा सुनेंगे। इस दिन मंदिरों में दीप और विद्युत रोशनी कर मंदिरों को रोशन करेंगे। वहीं, मंदिरों पर धार्मिक आयोजन भजन-पूजन के कार्यक्रम होंगे। इसके लिए हर घर तक लोकार्पण कार्यक्रम का आमंत्रण पहुंचाकर पीले चावल देकर आमंत्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 11 अक्टूबर के लिए शहर को सजाया जा रहा है।

महाकाल लोक में बच्चे देंगे प्रस्तुति

जब पीएम महाकाल लोक देखेंगे, उस दौरान करीब 700 बच्चे विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति पर आधारित लोक नृत्य की प्रस्तुति देंगे। संस्कृति विभाग के माध्यम से जनजातीय लोक नृत्यों की प्रस्तुति भी पीएम के समक्ष होगी। इसकी तैयारी भी जोर-शोर से चल रही है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link