अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस: प्रदेश में सबसे अधिक सीहोर में शतायु मतदाता, भारत निर्वाचन आयोग करेगा सम्मानित

[ad_1]

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sehore
  • Sehore Has The Highest Number Of Centenarian Voters In The State, The Election Commission Of India Will Honor

सीहोर9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रदेश में सबसे अधिक सीहोर में शतायु मतदाताओं की संख्या 325 मतदाता वाला जिला सीहोर है। देश में प्रथम आम चुनाव से अब तक लगातार मतदान कर रहे वयोवृद्ध मतदाताओं को भारत निर्वाचन आयोग सम्मानित करेगा। इसमें 100 वर्ष या इससे अधिक आयु के मतदाता शामिल होंगे। इन मतदाताओं को यह सम्मान अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस एक अक्टूबर को दिया जाएगा।

कार्यक्रम शनिवार सुबह 11.30 बजे से पूरे प्रदेश में होगा। भोपाल में मुख्य निर्वाचन सदन मध्यप्रदेश में कार्यक्रम आयोजित होगा। प्रदेश में यह नवाचार पहली बार हो रहा है, जब 100 साल या इससे अधिक आयु के वृद्धजनों को आयोग सम्मानित करेगा। कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय, भारत निर्वाचन आयोग वर्चुअली शामिल होंगे और वे वृद्धजनों से संवाद भी करेंगे।

एक अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जाएगा। ऐसे मतदाता जिनकी आयु 100 वर्ष या 100 वर्ष से अधिक है। उन्हें अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर सम्मानित किए जाने के लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्देश जारी किए है। अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा निर्धारित की गई है।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल की ओर से जारी आदेशानुसार अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर सम्मान कार्यक्रम उन ग्रामों में आयोजित किया जाएंगे, इनमें 100 वर्ष या 100 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के मतदाता निवासरत है। कार्यक्रम सार्वजनिक रूप से पंचायत भवन अथवा शाला भवन में आयोजित किया जाएगा।

आयोजित करने से पूर्व यह सुनिश्चित किया जाए कि वरिष्ठ मतदाता जिनका सम्मान किया जाना है, ये कार्यक्रम पर उपस्थित होने के लिए शारीरिक रूप से सक्षम हो। इस संबंध में उनके परिवार के सदस्यों से सहमति ले ली जाए। ऐसे मतदाता जो कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होने में असमर्थ है, तब ऐसी स्थिति में उनका सम्मान उनके निवास स्थल पर गठित समिति की ओर से किया जाए।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link