UP Weather Update: अगस्त के मुकाबले इस महीने ज्यादा भिगोएगी बारिश, यूपी के 14 जिलों को लेकर येलो अलर्ट

बीते कई दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से यूपी वालों को राहत मिलने की उम्मीद है। लखनऊ से लेकर सोनभद्र, चंदौली और वाराणसी में भी छिटपुट बूंदाबांदी के आसार हैं।

बीते कई दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से यूपी वालों को राहत मिलने की उम्मीद है। लखनऊ से लेकर सोनभद्र, चंदौली और वाराणसी में भी छिटपुट बूंदाबांदी के आसार हैं। हालांकि मौसम विभाग ने यूपी के 14 जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार अगस्त के मुकाबले सितंबर में ज्यादा बारिश हो सकती है। ऐसे में सितंबर महीना प्रदेश वासियों के लिए गर्मी से निजात दिला सकता।

यूपी में 20 दिन की देरी से आया मानसून अब सितंबर में जमकर बरस सकता है। मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल मानसून शुरू होने से अब तक 44 प्रतिशत बारिश कम हुई है। मानसून को देखते हुए अनुमान लगाया गया था कि इस बार 600 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश होगी, लेकिन अगस्त तक बारिश का यह आंकड़ा 350 मिलीमीटर भी पार नहीं कर पाया। महज 343.6 मिलीमीटर ही बारिश होकर रह गई। मौसम विभाग के अनुसार जून में 23.2 मिलीमीटर बारिश हुई थी, लेकिन जुलाई में बारिश 210 मिलीमीटर हुई और अगस्त में यह घटकर 110 मिलीमीटर पहुंच गई। सितंबर में पूरे यूपी में औसत बारिश सामान्य से 110 प्रतिशत अधिक होने की संभावना जताई गई है। 

इन जिलों में विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जिन जिलों में अलर्ट जारी किया है उनमें लखनऊ, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, संतकबीरनगर, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, सोनभद्र और चंदौली शामिल हैं।

3 सितंबर 122 सालों में दूसरा सबसे गर्म दिन, मेरठ में भीषण गर्मी से टूटा रिकॉर्ड

मॉनसून के कमजोर रहने और बारिश में व्यापक कमी से जूझ रहे मेरठ में शनिवार को तापमान नए रिकॉर्ड की ओर बढ़ चला। शनिवार को मेरठ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो 122 साल में दूसरा सबसे ज्यादा है। इससे पहले 122 वर्षों में सर्वाधिक तापमान का रिकॉर्ड 29 सितंबर 1968 को दर्ज है। इस दिन मेरठ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस था। यही हालात रहे तो अगले कुछ हफ्तों में सितंबर जून जैसी भीषण गर्मी और 40 डिग्री सेल्सियस का रिकॉर्ड तापमान देख सकता है। बारिश नहीं होने पर सितंबर में भीषण गर्मी का असर फसल सेकर सर्दियों की दस्तक पर पड़ने की आशंका है।